कानपुर – साहेब बिजली के ये खम्भे और तार तो ठीक करवा दे किसी बड़ी दुर्घटना के पहले

आदिल अहमद और रिजवान अंसारी 

कानपुर. कानपुर के बडे बिजली घर  के अधिकारियों से कानपुर नगर की जनता  काफी त्रस्त है परेशानी की बड़ी वजह ये लटकते तार इतने नीचे है कि कोई भी यहां से गुजरते वख्त एक बड़ी दुर्घटना का शिकार हो सकता दूसरी तरफ टूटे खम्बे है जो की किसी ना किसी घर की दीवार से  टिके हुवे है. जिसके कारण घरो में और दीवारों में भी करंट आ रहा है वही दूसरी तरफ खुले खम्बे है जिनमे करंट उतर रहा है कई बार जानवर और बच्चे  खम्बे में चिपक चुके है ये खुले खम्बो में आ रहा करंट खुले आम मौत की दावत दे रहे है  कई बार क्षेत्रिय लोगो ने व 110 वार्ड के पार्षद प्रतिनिधि ने इसकी सूचना लिखित एवं मौखिक रूप से  बिजली विभाग के अधिकारियों को दी पर  बड़े बिजली घर के जेई साहब कहते है कि अभी काम तो चल रहा है ना जब खम्बा गिरेगा तार टूट जाएगा तो देखा जाएगा अभी जो जैसा है वैसा ही ठीक है 

अभी विगत दिनों पहले केसा की लापरवाही से रज़वी रोड कानपुर नगर के पास 2 मासूम बच्चे 1 गाय की चिपक कर मौत हो चुकी हैं इतना सब होने के बावजूद केसा अपनी हरकतों से बाज़ नही आ रहा है, वार्ड 110 कर्नल गंज क्षेत्र के अंतर्गत सैकड़ो परिवार अपना गुज़र बसर करते है पर केसा के अधिकारियों को किसी की जान की कोई परवाह नही इन मामलों को देखकर लगता है कि शायद कानपुर के बिजली विभाग ने सरकार से जनता की जान लेने का प्रण ले लिया है. क्षेत्रीय पार्षद प्रतिनिधि मोहम्मद राशिद ने  बताया कि कर्नल गंज छोटा मिया हाथा  गम्मु खा का हाथा बड़े बिजली घर  के अंतर्गत आता है और बताया कि यहां के जेई साहब का नया फॉर्मूला तो कुछ अलग ही है, नए बिजली के कनेक्शन  के लिए लोग अपनी अपनी फाइलें जमा कर जाते है  उसके बाद जेई साहब के पास जब फ़ाइल आती हैं तो जो काम 3 दिन में होता है वो 10 दिन लेट हो जाता है जब कोई इस पर सवाल करता है तो जेई साहब कहते है धैर्य रखो जाँच जारी है. 
चर्चाओ के अनुसार जेई साहेब का जाँच का फार्मूला भी अजीबो गरीब है. जेई साहब के जाँच के फार्मूले के सम्बन्ध में आम जनता ने आरोप लगते हुवे बताया कि मीटर के अप्लाई के लिए आई फाइलों के थ्रू इन अप्लाई किये गए मीटर वालो के एड्रेस पर छापा मारकर उस पर बिजली चोरी का जुर्बाना लगा देते है. अब पीड़ित बोलता है कि साहब हमने तो 10 दिन पहले ही मीटर के लिए ही अप्लाई किया था. तो जेई साहब कहते है कि तुम्हारी मीटर अप्लाई की कोई फाइल ही नही जमा है तो मीटर कैसे लगेगा. तुम बिजली चोर हो अब तुम पर कानूनी कार्यवाही की जायेगी.
हमारी टीम ने जब कर्नल गंज छोटामिया हाथा व गम्मु हाथा का सर्वे किया तो एक और बड़ी बात सामने आई  लोगो कहना है कि लगभग 2 महीने पहले बिजली का बिल2.50 सौ से 400 रुपाय मात्र प्रति माह आता था वो अब 900 सौ कभी 2100 रुपए माह आता है. इस पर जब क्षेत्रिय लोग जानकारी करने गए तो अधिकारियों का कहना है कि जाओ अबकी सही हो जाएगा.  अब सवाल ये उठता है कि क्या जनता यु ही धक्के खाती रहेगी। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *