बलिया की प्रमुख खबरें अन्जनी राय के साथ

ठप हुआ कटानरोधी कार्य, सो रहे हैं इंजिनियर
बलिया। मजदूरों के पलायन करने के बाद दूबेछपरा के पास 21 करोड़ का कटानरोधी कार्य ठप हो गया है। वही, आठ करोड़ के प्रोजेक्ट पर थूक से सत्तू साना जा रहा है। मजदूरों के अभाव में काम बंद होने से विभागीय अधिकारी भी कार्यस्थल पर आराम फरमा रहे है। कार्य स्थल का नजारा ही कुछ अलग दिख रहा है। चंद मजदूरों के सहारे कटानरोधी कार्य की खानापूर्ति की जा रही थी। वहीं कटान की कमान सम्भाले विभाग के दो जिम्मेदार दो अवर अभियंता कटान की आपदा से बेफिक्र सोते मिले। मौके की वास्तविक स्थिति देखकर सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता था कि कटानरोधी कार्य की गति को लेकर विभाग किस हद तक संजीदा है। यह भी साफ हो गया कि काम में तेजी लाने के जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों के निर्देशों के प्रति विभाग कितना गंभीर है।

बाढ राहत कार्य में आनलाइन होगा भुगतान, नाविकों के बनेगें पहचान पत्र
बलिया। बाढ़ के दौरान नाव की समुचित व्यवस्था व उसके संचालन के लिए जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में मछुआ समुदाय की समितियों/नाव मालिकों के साथ बैठक की। उन्होंने नाव मालिकों के साथ बाढ़ के दौरान राहत कार्य पर चर्चा की और आवश्यक सुझाव भी लिये। आश्वस्त किया कि किसी का भी पेमेंट लम्बित नहीं रहेगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि नावों के सम्बन्ध में व्यवस्थित व पक्की जानकारी किसी के पास नहीं हैं। इसलिए बचाव व राहत कार्य में लगने वाली नावों का पंजीकरण जिला पंचायत द्वारा हप्ते दिन के अंदर किया जाएगा। प्रशासन के पास नाव मालिकों का एक डाटाबेस होगा। सभी नाविकों को पहचान पत्र जारी होगा। नावों पर सफेद पेंट से पंजीकरण संख्या व अन्य विवरण लिखा जाएगा, ताकि दूर से ही पढ़ा जा सके। जिलाधिकारी ने नाविकों का काफी कम प्रीमियम पर बीमा कराने की भी बात कही। जिलाधिकारी ने बताया कि इस बार नाव का पैसा सीधे खाते में जाएगा। इसके लिए जरूरी है कि सभी नाव मालिक अपना नाम, पिता का नाम, थाना व तहसील सहित पता, बैंक खाता संख्या व आईएसएससी कोड, बैंक पासबुक की फोटोकॉपी व अपनी पासपोर्ट साईज की फोटो प्रशासन या जिला पंचायत के जेई को उपलब्ध करा दें। जिला पंचायत के जेई द्वारा नाव का पंजीकरण किया जाएगा तभी ये विवरण दे देंगे। नाव वाले भी इस पर खुशी जाहिर किये। बैठक में एडीएम मनोज सिंघल, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत रमेश सिंह, इंस्पेक्टर सुनील यादव, महावीर सिंह आदि उपस्थित थे।
विभिन्न जगहों पर छत से गिरकर दो बच्चे घायल
बलिया। रसड़ा कस्बा पुरानी बजाजी मोहल्ला में बुधवार को छत से गिरकर एक बालक गंभीर रूप से घायल हो गया। आसपास के लोगों ने उसे रसड़ा सीएससी पहुंचाया। प्राथमिक उपचार के दौरान हालत गंभीर होने पर चिकित्सकों ने मऊ  के लिए रेफर कर दिया। रसड़ा कस्बा के बजाजी मोहल्ला निवासी दिलीप सोनी का आठ वर्षीय पुत्र आनंद सोनी बुधवार को छत पर खेल रहा था।  इसी बीच, पैर फिसलने से नीचे गिरने की वजह से गंभीर रूप से घायल हो गया। उधर, महाराजपुर गांव में बुधवार को छत से गिरकर एक बालिका गंभीर रूप से घायल हो गई। सीएससी रसड़ा पर उसका उपचार चल रहा है। महाराजपुर गांव निवासी कुमारी अंजली (9वर्ष) पुत्री रुस्तम बुधवार को दोपहर छत पर खेल रही थी। इसी बीच, पैर फिसलने से वह नीचे गिरने से घायल हो गयी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.