एक रेलवे स्टेशन ऐसा भी जिसमें इंजन एक राज्य में तो डिब्बे होते हैं दूसरे राज्य में

शबाब ख़ान
स्पेशल डेस्क: पढ़नें में जरूर अजीब लगेगा लेकिन साहब भारत देश ही अजीबोगरीब चीजों का है। आप एक अजीब चीज़ ढ़ूंढने निकलेगें तो सौ मिल जाएगे, बस ऑखें जागरूक होनी चाहिए। चलिए आज हम आपको एक ऐसे रेलवे स्टेशन के बारे में बताते हैं जिसमें जब कोई ट्रेन किसी प्लेटफार्म पर खड़ी होती है तो उसका इंजन एक राज्य में खड़ा होता है तो डिब्बे दूसरे राज्य में होते हैं।

जी हॉ, आपनें बिल्कुल सही अंदाजा लगाया, यह रेलवे स्टेशन भारत को दो राज्यों की सीमा पर बना है। इस अनोखे रेलवे स्‍टेशन का नाम भवानी मंडी रेलवे स्टेशन है, और यह अपने आप में इस तरह का अकेला स्टेशन है। भवानी मंडी रेलने स्टेशन मध्यप्रदेश और राजस्थान दोनों राज्यों के अंतर्गत आता है। यहां रेलवे स्टेशन के एक छोर पर राजस्थान का बोर्ड लगा है, तो दूसरे छोर पर मध्य प्रदेश राज्‍य का बोर्ड लगा है।
भवानी मंडी रेलवे स्टेशन से 350 से अध‍िक स्टेशन सीधे जुड़े हुए हैं। इतना ही नही यहां हर द‍िन करीब 8 से 10 हजार यात्रि‍यों का आगमन होता है। इस रेलवे स्‍टेशन की कई और खासियत है, भवानी मंडी रेलवे स्टेशन का टिकट बुकिंग काउंटर मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले में है वहीं स्टेशन में एंट्री का रास्ता और वेटिंग रूम राजस्थान के झालावाड़ ज‍िले में है। लेकिन इन सब में सबसे मजेदार बात तो यह है कि‍ यहां पर ट‍िकट बांटने के ल‍िए बुकिंग कलर्क मध्‍यप्रदेश में बैठता है और ट‍िकट लेने के ल‍िए लोग राजस्‍थान में कतार लगाए खड़े होते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.