Categories: BalliaUP

नगरपालिका का विवाद जल्द सुलझेगा, डीएम ने की पहल

अंजनी राय

बलिया : जिलाधिकारी भवानी सिंह ने नगरपालिका कार्यालय पहुंच कर वहां के विवादों को सुलझाने की पहल की। चेयरमैन व सभासद के साथ बैठकर उन्होंने आश्वासन दिया कि बहुत जल्द आप दोनों की समस्याओं का समाधान निकल जाएगा। उन्होंने इस विवाद के कारण विकास के बाधित होने को दुखद स्थिति बताया।

जिलाधिकारी ने चेयरमैन व सभासदों से दो टूक कहा कि दोनों को अपनी कमियों में सुधार लाना होगा। जब तक दोनों पक्ष मिलकर काम नहीं करेंगे तब तक वार्डों में अपेक्षित विकास नहीं हो सकेगा। यह भी कहा कि सुधार ना होने की दशा में नगरपालिका के विकास के लिए प्रशासन को अपने तरीके से सख्त कदम उठाने पड़ेंगे।

दरअसल , सभासदों का कहना था कि फर्जी तरीके से अधिक धनराशि खर्च कर आर्यन ग्रुप को सफाई का जिम्मा दिया गया है। सभासदों ने आर्यन ग्रुप के साथ हुए अनुबन्ध को सभासदों के बीच सार्वजनिक नहीं करने के साथ कई गंभीर आरोप चेयरमैन पर लगाए। इस पर डीएम ने तत्काल अनुबंध पत्र को मंगाया और सभासदों के बीच वितरित किया। इस पर सभासद काफी खुश हुए। जिलाधिकारी ने भरोसा दिलाया कि इसी तरह उनकी हर मांगों पर विचार होगा। कहा कि सभासदों की जो मांगे हैं, सूचीबद्ध तरीके तरीके से लिखित रूप में मुझे दें। सोमवार तक उनको सारी सूचनाएं उपलब्ध करा दी जाएगी।

कमियां मिलने पर निरस्त होगा अनुबंध

सभासदों ने एक स्वर से आर्यन ग्रुप के अनुबंध को निरस्त करने की मांग की। जिलाधिकारी ने कहा कि अनुबंध के हिसाब से अगर कार्य नहीं मिला तो अनुबंध जरूर निरस्त होगा। लेकिन इसके पहले बकायदा जांच होगी। वहीं नगरपालिका में सेवा प्रदाता कंपनी के कार्य की शिकायत पर जिलाधिकारी ने कंपनी के प्रतिनिधि को निर्देश दिया कि कंपनी के साथ हुए अनुबंध, कर्मियों को उनके खाते में भेजी जाने वाली तनख्वाह का विवरण, ईपीएफ की कटौती व टैक्स संबंधी प्रमाण पत्र को प्रस्तुत करें। नहीं मिलने पर सभासदों का आरोप तय माना जाएगा और अनुबंध समाप्त हो जाएगा।

मौके पर जांच करने पहुंचे डीएम, मिली गड़बड़ी

सभासदों द्वारा निर्माण में अनियमितता वाह इंजीनियरों की फर्जी रिपोर्ट की शिकायत पर जिलाधिकारी ने कहा कि कोई कार्य बताएं जहां अनियमितता हुई हो। इसके बाद आनंदनगर में हुए इंटरलॉकिंग कार्य की जांच करने मौके पर पहुँच गए। पाया कि इस्टीमेट में रंगीन ईंट लगाना था, लेकिन मौके पर सादा ईंट मिला। जांच के बाद कार्य से वे पूरी तरह संतुष्ट नहीं दिखे। उन्होंने अधिशासी अधिकारी को निर्देश दिया कि जिस वार्ड में वार्ड में काम हो रहा है वहां के दस वरिष्ठ लोगों का सहमति अनिवार्य रूप से करा लिया जाए। इसी तरह के कुछ अन्य कार्यों की के कुछ अन्य कार्यों की भी जांच कराने की बात कही।

नपा कार्यालय का किया निरीक्षण, लिपिकों के टेबल बदलने के निर्देश

बलिया: जिलाधिकारी ने नगरपालिका कार्यालय का बकायदा निरीक्षण किया। उन्होंने प्रत्येक टेबल पर जाकर संबंधित लिपिक से पूछताछ की जाकर संबंधित लिपिक से पूछताछ की की। चेयरमैन ने शिकायत किया कि मेरे निर्देश के के बाद भी लिपिकों के टेबल में बदलाव नहीं किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने शीघ्र ऐसा करने का निर्देश अधिशासी अधिकारी को दिया। स्थानांतरण के बाद चार्ज हस्तानांतरण नहीं करने करने वाले बाबूओं का वेतन रोकने का आदेश दिया। पुराने अभिलेखों को डिजिटलाइज्ड कराने का निर्देश दिया। स्वास्थ्य अनुभाग, लेखा अनुभाग, प्रकाश अनुभाग में जाकर जरूरी पूछताछ की।

ओवरहेड टैंक का किया निरीक्षण

बलिया: डीएम भवानी सिंह खंगारौत जगदीशपुर स्थित जलकल विभाग की पानी टंकी का निरीक्षण किया। उन्होंने ओवरहेड टैंक से हो रहे पानी की सप्लाई की गुणवत्ता की जांच की। चेतावनी दी कि अगर अगर खराब पानी की सप्लाई घरों में हुई तो जिम्मेदारों पर बड़ी कार्रवाई होगी। ओवरहेड टैंक के पास कंडम हो चुके पानी टंकी का दूसरे कार्य में सदुपयोग करने का सुझाव दिया दिया। उन्होंने फ्लोमीटर के कार्य के बारे में पूछताछ की। बताया गया कि इससे ट्यूबेल से संबंधित कार्य ऑटोमेटिक हो जाएंगे और कम मैनपावर में काम हो जाएगा। क्लोरीन डोजर मशीन की जांच जरूरी उपकरण के अभाव में नहीं हो पाई। जिलाधिकारी ने अगले दिन इसकी जांच कराने को कहा। इस मौके पर एसडीएम अश्विनी श्रीवास्तव, चेयरमैन अजय कुमार, ईओ दिनेश विश्वकर्मा साथ थे।

pnn24.in

Recent Posts

एसआईटी ने जारी किया प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लुकआउट नोटिस

आफताब फारुकी डेस्क: जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना के ख़िलाफ़ कर्नाटक सरकार की विशेष जांच टीम…

14 hours ago