10 मोहर्रम को देर रात हुई दिल दहला देने वाली घटना का आखिर जिम्मेदार कौन ?

नुरुल होदा खान।

बलिया सिकंदरपुर 23 सितंबर थाना क्षेत्र के जिंदापुर गांव में मुहर्रम की रात ताजिया दफन कर वापस लौट रहे लोगों पर 11000 वोल्ट का तार मौत का कहर बनकर गिरा। जिसमें मौके पर ही 3 युवकों की जान चली गयी। अभी कोई कुछ समझ पाता कि चीख-पुकार से पूरा गांव मातम में बदल गया। सवाल यह उठता है कि शासन के आदेश के अनुसार मोहर्रम की रात जब तक ताजिया का दफन नहीं हो जाता तब तक विद्युत की सप्लाई नहीं दी जाती।

वहीं मृत एवं घायल युवकों के परिजनों ने बिजली विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाया है। परिजनों का कहना था कि पिछले कई वर्षों से ताजिया निकलता रहा है लेकिन जुलूस के दौरान कभी भी विद्युत नहीं दी जाती थी। लेकिन इस बार बिजली विभाग ने विद्युत सप्लाई दे दिया जिससे हृदय विदारक घटना घटित हो गई। परिजनों ने जिम्मेदार व्यक्तियों पर कार्रवाई की मांग किया है। वहीं मृत युवकों के घर पर गांव के लोग तथा अन्य लोग पहुंचकर धारस बंधा रहे हैं। लोग हादसे के लिए कहीं न कहीं अपने आप की सतर्कता की कमी और विद्युत विभाग की लापरवाही को भी जिम्मेदार मान रहे हैं। वह तो गनीमत हो विद्युत उपकेंद्र सिकंदरपुर सिवानकला फिटरट्रिप कर गया था। यदि वह ट्रिप नहीं करता तो इसमें कोई दो राय नहीं कि इस से भी बड़ी दुर्घटना का सामना करना पड़ता। वैसे समय के साथ साथ लोग घटना को भूल तो जाएंगे लेकिन लोगों के जेहन में एक हृदय विदारक कष्ट रह जाएगा कि आखिर किसकी गलती थी जिसका खामियाजा घायल तथा मृतकों के परिजनों को भुगतना पड़ रहा है। वहीं कोई करवाई न किया जाना लोगों को पच नहीं रहा है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *