Categories: Religion

जाने कब होगा माता मरियम को समर्पित मरियालय दिवस

विकास राय

गाजीपुर जनपद के सबसे पिछडे इलाके बाराचंवर ब्लाक में शिक्षा एवम चिकित्सा उपलब्ध कराने के लिए आजादी से पूर्व हार्टमन पुर मिशन की स्थापना की गयी। उस समय 11 फरवरी 1940 को हार्टमन पुर मिशन में भव्य चर्च का निर्माण किया गया। चर्च परिसर में ही 1979 मे   दु:ख निवारिका माता मरियम का तीर्थ स्थान बन कर तैयार हुवा। मां मरियम के पवित्र मंदिर के सामने से गुजरने वाले सभी श्रद्धालु का सर स्वतः श्रद्धा से झुक जाता है। प्रत्येक अक्टूबर माह के द्वितीय शनिवार एवम इतवार को माता मरियम को समर्पित मरियालय दिवस का आयोजन यहां पर बहुत ही धूम धाम से होता है। पूरे पूर्वांचल मे यह आयोजन केवल यहीं पर होता है।

फादर पी विक्टर प्रधानाचार्य हार्टमन इण्टर कालेज हार्टमन पुर ने जानकारी देते हुवे कहा की यह पूर्वांचल का पहला स्थान है जहां गाजीपुर के मरियाबाद ,बहादुरगंज, जमानिया, सैदपुर भितरी, नन्द गंज, रसुलपुर, परजीपार, रघुबरगंज, बलिया जनपद के फ्रांसिसपुर, मरियमपुर, वीरा भांटी, रतसड, जिगनारा, वैजलपुर, सोहांव, सिकन्दर पुर, हरदिया, मऊ जनपद के घोसी ,इन्दारा,ताजोपुर, मीरपुर, वाराणसी जनपद के मढौली, डी एल डब्ल्यू, मुगलसराय, सकलडीहा, गोपिगंज, जौनपुर के शाहगंज, मडियाहूं, बदलापुर, बिहार के बक्सर, पटना, मोकामा समेत बिहार के अन्य स्थान से हजारो हजार की संख्या में श्रद्धालु महिलाऐं भाग लेंगी। फादर सुशील पल्ली पुरोहित ने बताया की 12 अक्टूबर की शाम से 14अक्टूबर की दोपहर तक इस कार्यक्रम का आयोजन होगा।

कार्यक्रम का शुभारम्भ 12 अक्टूबर की शाम साढ़े चार बजे वाराणसी धर्म प्रान्त के धर्माध्यक्ष डा यूजिन जोसफ के द्वारा ध्वजारोहण कर किया जायेगा। मरियालय दिवस के भव्य कार्यक्रम का समापन वाराणसी धर्म प्रान्त के धर्माध्यक्ष डा यूजिन के आशिर्वचन से 14 अक्टूबर को दोपहर मे किया जायेगा। फादर पी विक्टर ने हार्टमन पुर मिशन में आयोजित हो रहे इस कार्यक्रम में सभी को पधारने के लिए आमंत्रित किया है। कार्यक्रम के लिए सिस्टर सुपिरियर हार्टमन पुर चिकित्सालय सिस्टर अभया एवं हास्टल वार्डेन फादर तेन सिंग के देख रेख में तैयारियां अपने चरम पर है।फादर पी विक्टर ने कार्यक्रम को सुचारू रूप से सम्पन्न करने के लिए अनेक कमेटी का गठन किया है। सभी कमेटी को अलग अलग जिम्मेदारी सौंपी गयी है। पूरे परिसर में साफ सफाई के लिए श्रमदान किया जा रहा है।

pnn24.in

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

23 hours ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

24 hours ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

1 day ago