Categories: International

एमकेओ से रिश्ता, आले सऊद का एक और फ़ितना

आदिल अहमद

आतंकी गुट एमकेओ के एक पूर्व वरिष्ठ सदस्य ने इस बात का रहस्योद्घाटन किया है कि सऊदी अरब इस आतंकी गुट की भरपूर आर्थिक सहायता कर रहा है।

मध्यपूर्व के क्षेत्र में आले सऊद का एक अहम षड्यंत्र, गड़बड़ी पैदा करना है। इसका मुख्य उद्देश्य इस्लामी गणतंत्र ईरान की क्षेत्रीय स्थिति और प्रभाव को कम करना है। मध्यपूर्व की परिस्थितियों से आले सऊद को लगने लगा है कि शक्ति का संतुलन ईरान के हित में होता जा रहा है। इस आधार पर उसने प्रतिस्पर्धा के बजाए फ़ितना फैलाने की नीति अपनाई है। सीरिया, इराक़ व यमन में ईरान के घटकों के ख़िलाफ़ आतंकी गुटों का समर्थन और इसी तरह ईरान विरोधी आतंकी गुट एमकेओ से रिश्ते, सऊदी अरब की इसी नीति के सूचक हैं।

पिछले साल ही सऊदी अरब के युवराज मुहम्मद बिन सलमान ने मध्यपूर्व के क्षेत्र से अशांति व हिंसा को ईरान की सीमाओं के अंदर पहुंचाने की बात कही थी। उन्होंने अपनी इस धमकी को व्यवहारिक बनाने के लिए, एमकेओ पर बहुत भरोसा कर रखा है जिसे आतंकी कार्यवाहियां करने में विशेष दक्षता प्राप्त है। एक अहम बिंदु यह भी है कि सऊदी अरब की ओर से एमकेओ गुट का समर्थन कोई नई बात नहीं है और एेसे बहुत से प्रमाण व दस्तावेज़ हैं जो यह सिद्ध करते हैं कि आले सऊद व एमकेओ के रिश्ते बड़े पुराने हैं और रोचक बात यह है कि रियाज़, ईरान पर आतंकवाद के समर्थन का आरोप लगाता है। इसी परिप्रेक्ष्य में सऊदी अरब की मंत्रीपरिषद ने 18 सितम्बर को ईरान पर आतंकवाद के समर्थन का आरोप लगाया और उससे मुक़ाबले के लिए अन्य देशों से सहयोग की अपील की।

aftab farooqui

Recent Posts

ड्रामा-ए-इश्क, सेक्स और फिर ब्लैकमेलिंग बनी रेशमा के खौफनाक क़त्ल की वजह, जाने कैसे आया राशिद पुलिस की पकड़ में

तारिक आज़मी डेस्क: बेशक इश्क खुबसूरत होता है। मगर इश्क अगर ड्रामा-ए-इश्क बने तो खतरनाक…

2 hours ago

गर्लफ्रेंड ने शादी से किया इंकार तो BF ने रस्सी से जकड़कर किया रेप… दोनों गालों पर लोहे की गर्म रॉड से लिखा अपना नाम AMAN

फारुख हुसैन लखीमपुर-खीरी: खीरी जनपद से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है,…

3 hours ago