Categories: HealthMauUP

मऊ – आयुष्मान भारत योजना का दीप जला कर हुआ शुभारम्भ

संजय ठाकुर

मऊ : आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारम्भ जिला पंचायत अध्यक्षा उर्मिला जयसवाल तथा मुख्य विकास अधिकारी आशुतोष कुमार द्विवेदी द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर कलेक्टेट सभाकक्ष में किया गया। उक्त अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा जिला पंचायत अध्यक्षा को पुष्ण गुच्छ देकर उनका स्वागत किया गया।

जिला पंचायत अध्यक्षा तथा मुख्य विकास अधिकारी द्वारा बताया गया कि इस योजना की मदद से प्रदेश के लगभग 6 करोड़ लोगो के लिए 5 लाख रूपये तक का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा मिलेगा, जिसकी मदद से वे किसी भी सरकारी अस्पताल और सूचीबंद्ध निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज करवा सकते है। तथा बताया गया कि इस योजना से 6 करोड़ परिवारों के करीब 5 करोड़ लोगो को स्वास्थ्य कवर मिलेगा। हर परिवार को 5 लाख तक सुरक्षा कवर किया जाएगा। इसमें अस्पताल में एडमिट होने से पहले से लेकर बाद के खर्च भी दायरे में आयेंगे। इस स्कीम से प्रदेश के गरीब परिवारों को फायदा मिलेगा। इसमें प्रदेश के गरीब और वंचित परिवारों को स्वास्थ्य बीमा मुफ्त में मिलेगा।

ये समाजिक-आर्थिक जाति जनगणना के आंकड़ो का आधारित होगा, इसमें न तो परिवार के आकार आडें आएगा और न ही उम्र को लेकर कोई सीमा तय होगी। परिवार के बुजुर्ग से लेकर नवजात सब कवर होगे। उक्त अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा इस योजना के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गयी तथा बताया गया कि जनपद से 1 लाख 11 हजार परिवारों को योजना का लाभ देने के लिए चिन्हित कर लिया गया है। तथा बताया गया कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि गरीब लाचार व्यक्ति जो इलाज नही करा सकता है उसे इस योजना का लाभ दिया जायेगा। यह योजना विश्व में अपने ठंग की अनोखी योजना है यह सबके हित के लिए अनोखी योजना है।

उक्त अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्षा, मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, भारतीय जनता पार्टी के पूर्व अध्यक्ष सुनिल गुप्ता द्वारा मा0 प्रधानमंत्री जी जन आरोग्य योजना के शुभारम्भ का लाइव प्रसारण वीडियो के माध्यम से देखा गया। उक्त अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के पूर्व अध्यक्ष सुनील गुप्ता, मुख्य चिकित्साधिकारी, डा0 एच0एन0 सिंह, आशा बन्धुए तथा डाक्टर उपस्थित रहें।

pnn24.in

Recent Posts

एसआईटी ने जारी किया प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लुकआउट नोटिस

आफताब फारुकी डेस्क: जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना के ख़िलाफ़ कर्नाटक सरकार की विशेष जांच टीम…

12 hours ago