बलिया के प्रमुख समाचारों पर एक नज़र मुहम्मद अहमद हुसैन (जमाल) के साथ

मु० अहमद हुसैन / जमाल

बलियाः जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत ने शनिवार को तीन परिषदीय विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान पाण्डेयपुर में पूर्व माध्यमिक विद्यालय का ताला बंद कर गायब प्रधानाध्यापक राधामोहन उपाध्याय को निलंबित करने का आदेश दिया। वहीं प्राथमिक विद्यालय पर गायब शिक्षामित्र पर भी कार्रवाई करने को कहा।

शनिवार को जिलाधिकारी सरकारी स्कूलों में पठन-पाठन की गुणवत्ता जांचने अचानक निकल गए। वे सीधे नगरा क्षेत्र के पांडेयपुर में उच्च प्राथमिक व प्राथमिक विद्यालय पर जा धमके। उच्च प्राथमिक विद्यालय बंद मिला। कुछ देर बाद प्रधानाध्यापक आए और बैंक जाना बताया। सबसे गंभीर बात कि पूर्व माध्यमिक विद्यालय में आए एकमात्र छात्र को प्राथमिक विद्यालय की कक्षा में बैठाकर बैंक गए थे।

विद्यालय पर अकेले होने के बावजूद पढ़ाई पीरियड में बाहर जाने पर फटकार लगाई और निलंबित करने का आदेश बीएसए को दिया। उसी परिसर में स्थित प्राथमिक विद्यालय पर शिक्षामित्र अनुपस्थित था। उस पर भी कार्रवाई करने को कहा। पठन-पाठन की स्थिति बेहद खराब होने पर हाल में नियुक्ति पाए अध्यापक को चेतावनी दी। कहा कि अभी अस्थायी सेवा है और लापरवाही पर नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता है। बच्चों के नाखून बड़े होने, अव्यवस्थित तरीके से बच्चों को पढ़ाने के साथ विद्यालय में टूटे दरवाजे को ठीक नहीं कराने पर भी नाराजगी जताई।

एमडीएम की परखी गुणवत्ता

उन्होंने प्रावि पांडेयपुर पर मिड डे मिल भोजन की गुणवत्ता को परखा। एमडीएम में पिछले तीन दिनों की स्थिति देखी तो पाया कि रोज 45 से 50 बच्चों का भोजन बन रहा। जबकि निरीक्षण के दौरान कुल नामांकन 98 के सापेक्ष मात्र 14 बच्चे हाजिर मिले। इसमें भी घालमेल की आशंका जताते हुए सुधर जाने की चेतावनी दी। वहां से प्रावि सेमरी गए जहां सबकुछ ठीक मिला। नगरा में पूर्व माध्यमिक स्कूल पर बच्चों से बातचीत कर व्यवस्थाओं का हाल जाना। साथ ही बच्चों को ज्ञान से जुड़ी कुछ खास बातें भी बताई। इस दौरान बीएसए संतोष राय साथ थे।

एबीआरसी का पकड़ाया झूठ, लगाई क्लास

बलियाः औचक निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ब्लाॅक संसाधन केंद्र नगरा जा पहुंचे। वहां एबीआरसी बृजभूषण गौतम गायब थे। कुछ देर बाद आए तो जिलाधिकारी ने पूछताछ की। बताया कि स्कूलों में निरीक्षण करने गए थे। लेकिन संयोग से एबीआरसी ने उसी स्कूल का नाम ले लिया, जहां से निरीक्षण कर जिलाधिकारी वहां पहुंचे थे। इस तरह एबीआरसी को सफेद झूठ वहीं पकड़ में आ गया। जिलाधिकारी ने कड़ी फटकार लगाते हुए बीएसए व एबीएसए को निर्देश दिया कि इनको हटकार किसी योग्य अध्यापक को एबीआरसी बनाने का प्रस्ताव लाएं। साथ ही उस अध्यापक की गतिविधि पर नजर रखने को कहा।

पीएचसी का भी लिया जायजा

जिलाधिकारी ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नगरा का भी औचक निरीक्षण किया। वहां मरीजों की भीड़ व डॉक्टरों की उपस्थिति पर उन्होंने संतोष जताया। चिकित्साधिकारी से दवा की उपलब्धता आदि की जानकारी ली। चिकित्सा व्यवस्था सुदृढ़ करने की बात कहते हुए वहां से निकल गए।

सुनवाई ऐसी हो कि पुलिस के उपर बढ़े भरोसा, नगरा थाने पर थाना समाधान दिवस में सुनी जनता की फरियाद

बलिया : डीएम भवानी सिंह खंगरौत व एसपी श्रीपर्णा गांगुली ने नगरा थाने पर आयोजित थाना समाधान दिवस पर जनता की फरियाद सुनी। इस दौरान कुल मामले आए जिनमें का मौके पर निस्तारण कराया। अधिकांश भूमि विवाद से जुड़े मामले ही आए। जिलाधिकारी ने राजस्व विभाग के कानूनगो व थाने की पुलिस को आपसी समन्वय बनाकर हर शिकायतों का समाधान निकालने का निर्देश दिया। हर समस्याओं का निदान मौके पर ही कराने का पुरजोर प्रयास किया गया। डीएम ने कहा कि ऐसे दिवसों पर सुनवाई ऐसी हो कि पुलिस के उपर जनता का भरोसा बढ़े।
इस अवसर पर एकाध ऐसी शिकायतें आईं जिनमें लेखपाल कानूनगो को कोई जानकारी नहीं थी। यानी शिकायतकर्ता ने सीधे डीएम से अपनी गुहार लगाई। इस पर जिलाधिकारी ने समझाया कि पहले लेखपाल, कानूनगो या एसडीएम-तहसीलदार से अपनी समस्या कहें। अगर वहां से न्याय नहीं मिलता है तब उच्चाधिकारियों के यहां जाएं। हमारा प्रयास है कि बिना अधिकारियों के यहां भागदौड़ किए बिना ग्राम, ब्लॉक या तहसील स्तर पर ही त्वरित न्याय दिलाया जाए। एसपी श्रीपर्णा गांगुली ने पुलिस से जुड़ी समस्याओं पर तत्कार कार्रवाई कर फरियादी को न्याय दिलाने को कहा। उधर, जिलाधिकारी ने नवनियुक्त लेखपालों से नक्शे के सम्बंध में जरूरी बातें पूछकर उनकी योग्यता को परखा। तीन-चार लेखपालों से नक्शे की बारीकियों के बारे में सवाल किया। कुछ जानकारी नहीं होने पर समझाया कि अपने सीनियर लेखपालों से सम्पर्क कर सेवा सम्बन्धी जानकारी को बढ़ाएं। इस मौके पर एसओ रामदिनेश तिवारी समेत अन्य पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

दूर्गा पूजा में नए पण्डाल लगाने की अनुमति नहीं: डीएम

बलिया: दुर्गा पूजा त्यौहार को सकुशल संपन्न कराने के लिए जिलाधिकारी भवानी सिंह ने पूजा कमेटी व पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों संग बैठक की। उन्होंने थानावार पूजा पंडाल से जुड़ी समस्या के बाबत जानकारी ली। पूजा कमेटियों से भी उनकी समस्या जान निस्तारण का भरोसा दिलाया। जिलाधिकारी ने कहा कि गैर परंपरागत या नए पंडाल लगाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। पहले से चल रही परंपरा के अनुसार ही दुर्गा पूजा का त्यौहार मनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पूजा कमेटियां पंडाल में सीसीटीवी, अग्निशमन यंत्र जैसे सुरक्षा के सभी इंतजाम तैयार रखेंगे। इसी शर्त पर अनुमति भी मिलेगी। पूजा के लिए लगाई जाने वाली मूर्ति में प्लास्टर ऑफ पेरिस का प्रयोग न हो। ऐसी रंग या ऐसी लाइट ना लगाई जाए जिसका प्रतिकूल असर हम सबके ऊपर पड़े। बिजली विभाग के अधिकारी को निर्देश दिया कि रात में विद्युत आपूर्ति बाधित नहीं हो। कमेटी के लोगों से कहा कि पंडाल लगाने की अनुमति जरूरी ले लेंगे और उसमें दी गयी शर्तों का अक्षरश: पालन करेंगे।

जिस बात पर बनती सहमति उसका हो अनुपालन

पुलिस अधीक्षक ने पूजा कमेटियों को भरोसा दिलाया कि हर पल पुलिस आपके सहयोग में रहेगी। कहा कि त्यौहार से जुड़े जिन बिंदुओं पर पुलिस प्रशासन व कमेटी के बीच सहमति बनती है, वास्तव में उसका अनुपालन नहीं दिखता है। कम से कम इसमें बदलाव लाया जाए। जबरन चंदा वसूली की बात सामने नहीं आनी चाहिए। परम्परागत चीजें ही मान्य होंगी। आयोजकों से आवाह्न किया कि अष्टमी, नवमी को छोड़ बाकी दिन 11 बजे से पर्दा गिरा देंगे, ताकि वालंटियर्स को भी आराम करने का मौका मिले। पूजा कमेटी अपने वालंटियर का कार्ड जारी कर देंगे। पंडाल बनाते समय यह ध्यान रहे कि यातायात बाधित नहीं होने पाए। यह भी स्पष्ट कहा कि अश्लील गाने नहीं बजने चाहिए।

एसओ व पूजा कमेटियों ने दिए सुझाव

पूजा कमेटियों के साथ थानाध्यक्षों से भी जरूरी सुझाव लिए गए। व्यापार मंडल के सुनील परख ने कहा कि दुर्गा पूजा को स्वच्छता अभियान से भी जोड़ा जाए। पूजा कमेटियां स्वच्छता से जुड़े स्लोगन, पोस्टर आदि भी पंडाल में लगाएं तो अच्छा संदेश जाएगा। शहर कोतवाल ने कहा कि मूर्ति विसर्जन के लिए खुदवाए गए गड्ढे को थोड़ा बड़ा खोदा जाए। पिछले वर्ष का गड्ढा छोटा पड़ गया था। नदी से उसकी दूरी भी थोड़ी ज्यादा रहे। नरही थानाध्यक्ष ने बताया कि पिपरा कला में जहां पर मूर्ति रखी जाती है वहां पास में ही शराब की दुकान है। उस दुकान को पूजा के समय चार से पांच दिन बंद करने की जरूरत बताई। पूजा कमेटियों ने भी अपनी समस्याएं बताई, जिसका निराकरण कराने का भरोसा जिलाधिकारी ने दिया। बैठक में एडीएम मनोज सिंघल, सिटी मजिस्टेट डॉ विश्राम, एएसपी विजयपाल सिंह समेत सभी पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।

विशेष कैंप में आज सभी मतदेय स्थलों पर मौजूद रहेंगे बीएलओ

बलिया: भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर आज 7 अक्टूबर को सभी मतदेय स्थलों पर विशेष कैम्प का आयोजन होगा। सभी केंद्रों पर बीएलओ मौजूद रहकर मतदाता सूची से सम्बन्धित फॉर्म प्राप्त करेंगे। अपर जिलाधिकारी मनोज सिंघल ने कहा कि निर्वाचक नामावली में नाम जुड़वाने, कटवाने या किसी प्रकार का संशोधन कराने के लिए निर्धारित फार्म भरकर अपने मतदेय स्थल पर बीएलओ के यहां जमा कर दें। उन्होंने तहसील के अधिकारियों को निर्देश दिया कि अपने क्षेत्र में भ्रमण कर सभी बीएलओ की उपस्थिति भी सुनिश्चित कराएंगे। विशेष तौर पर 1 जनवरी, 2019 को 18 वषे की आयु पूरी करने वाले युवाओं को अपना नाम मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने की अपील की है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *