हार्टमन इण्टर कालेज आयोजित हुआ रक्तदान शिविर

विकास राय

स्वास्थ्य की समस्या एक ऐसी समस्या है जो भारत के लगभग हर घर मे है, और स्वास्थ्य सुविधाएं इतनी महंगी है कि हर आदमी इसका खर्च उठाने के लायक नही होता। प्राइवेट डॉक्टरों और अस्पतालों की तो बात ही अलग है।सरकारी अस्पताल बने है लेकिन वहां भी हर सुविधा मिल पाए ऐसा जरूरी नही। मरीजों की लंबी लाइन फिर दवाई टेस्ट आदि में बहुत सारे खर्चे होते है।

इन्ही सब मे एक है ब्लड की आवश्यकता। जिन मरीजों को गंभीर बीमारी के कारण या ऑपरेशन कराने के कारण खून की जरूरत होती है वे अक्सर इधर उधर खून की व्यवस्था करने में भागते हुए लोगों से खून देने के लिए विनती करते हुए देखे जाते है। कुछ जगहों पर खून का व्यापार भी करते देखा गया है। जो पैसे से सक्षम है वे तो किसी न किसी तरीके से व्यवस्था कर ही लेते है लेकिन गरीब वो तो व्यवस्था कर ही नही पाता अगर किया तो पैसे के लिए साहूकारों के कर्ज के नीचे दब जाता है जमीन जायदाद गिरवी हो जाती है।

ऐसे ही गरीब परिवारों के मदद के लिए नव जीवन ज्योति ट्रस्ट स्वास्थ्य के मुद्दे पर सतत रूप से कार्य करते आ रही है अपने कार्य के इसी गतिविधि में 5 अक्टूबर को गाजीपुर जिले के शासकीय जिला चिकित्सालय में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ हरिकेष चौरसिया मुख्य विकास अधिकारी ग़ाज़ीपुर , रजनी कान्त राय अध्यक्ष नव जीवन ज्योति ट्रस्ट.श्रीमती मंजू राय. विनोद राय व्यवसायी व समाजसेवी , बृज भूषण दुबे प्रमुख समाजसेवी एवम अध्यक्ष समग्र विकास इंडिया , सत्य प्रकाश राय , अध्यक्ष शिक्षक संघ द्वारा फीता काटने के पश्चात दीप प्रज्वलित कर किया गया। अध्यक्ष रजनीकांत राय ने नव जीवन ज्योति के उद्देश्यों को बताया कि कैसे शिक्षा स्वास्थ्य औऱ बेरोजगारी की दिशा में कार्य करने जा रहे है। विनोद राय ने कहा कि संस्था के हर कार्यो को सहयोग देकर आगे बढ़ाया जाएगा , मुख्य अतिथि द्वारा नव जीवन ज्योति ट्रस्ट के कार्यो की काफी सराहना की गयी और उन्होंने अपील किया कि लोग इससे जुड़कर इसके माध्यम से लोगो की सेवा कर समाजिक धर्म को निभाये।

रक्तदान में आसपास के लोगों खूब बढ़कर कर हिस्सा लिया जिसमे 37 व्यक्तियों ने आगे आकर रक्तदान किया। इस तरह का दान या प्रयास दुसरो के लिए प्रेरणा का केंद्र स्थापित होगा। कार्यक्रम को सफल बनाने में ट्रस्ट की ओर से जिन लोगो ने सराहनीय भूमिका निभाई अध्यक्ष उनके प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। लोगों ने नव जीवन ज्योति के ट्रस्टी से अनुरोध किया कि इस तरह के कार्यक्रम लगातार किए जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग स्वास्थ्य लाभ ले सके । इस कार्यक्रम में फादर पी विक्टर प्रधानाचार्य हार्टमन इण्टर कालेज हार्टमन पुर. सिस्टर अल्फोंसा प्रिंसिपल लूर्दस कान्वेंट बालिका इण्टर कालेज गाजीपुर. सुधीर प्रधान , गुल्लू सिंह यादव , श्याम बहादुर राय युवा सपा नेता.रविन्द्र यादव.अजय यादव. गायक आरजू अंचल. विकास राय पत्रकार. आशीष राय.अविनाश प्रधान. राकेश कान्त राय.आनन्द कुमार. नागेश्वर राय.श्री नरायण राय.अविनाश कुमार राय.सन्तोष कुमार राय.प्रेमशंकर तिवारी. कृष्णा नन्द राय.अंकित राय देवी प्रसाद राय.डा मनीष राय.अरूण सिंह.चन्दन गुप्ता. शशि कुमार राय.सच्चितानंद राय.सोमेश मोहन राय.आलोक राय.नवीन राय.धन्नंजय राय.अभिषेक राय.अविनाश सिंह समेत ढेर सारे लोग उपस्थित थे। उपस्थित सभी व्यक्तियों ने इस मौके पर रक्तदान किया। सभी लोगों को प्रमाण पत्र एवम स्मृति चिन्ह संस्था के अध्यक्ष रजनीकांत राय के द्वारा दिया गया

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *