Categories: AllahabadUP

स्मार्ट सिटी बोर्ड के निदेशक मण्डल की चतुर्थ बैठक सम्पन्न

तारिक खान 

इलाहाबाद।  स्मार्ट सिटी के निदेशक मण्डल की चौथी बैठक आज मण्डलायुक्त के सभागार में सम्पन्न हुयी। जिसमें नगर के सर्वागीण विकास तथा मूलभूत सुविधाओं के आधुनिक रूप में संचालन पर चर्चा हुयी। बैठक में सर्वप्रथम मुख्य कार्यकारी अधिकारी अविनाश सिंह एवं अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती ऋतु सुहास द्वारा बोर्ड के अध्यक्ष एवं मण्डलायुक्त डॉ आशीष कुमार गोयल को पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया।

बैठक में निदेशक मण्डल के दो तिहाई से अधिक सदस्य उपस्थित थे। अध्यक्ष एवं मण्डलायुक्त ने बोर्ड की बैठकें समय से कराते रहने के निर्देश के साथ बैठक में इस बात पर विशेष जोर दिया कि प्रस्तावित किये जाने वाले कार्यो में नगर के हर वर्ग की जनता की जरूरतों एवं सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाय तथा कहा कि विकास ऐसा होना चाहिए जो नगर को हर आय वर्ग तथा अमीर गरीब सबके लिए सहज ढंग से सुलभ हो।

मण्डलायुक्त ने कहा कि परियोजनाये प्रस्तुत करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखा जाय कि प्रस्तुत की जाने वाली परियोजनायें दीर्घकालीन प्रभाव डालने वाली तथा लम्बे समय तक जनउपयोगी साबित होती रहे। उन्होंने खुल्दाबाद एवं बख्शी बांध सब्जी मण्डियों को बेहतर स्थान चयनित करते हुए उन्हें आधुनिक एवं विकसित ढंग की मण्डियों में तब्दील कर वहां उच्च स्तरीय सुविधाये विकसित करने को कहा। जिससे इनसे जुडे काराबोर में लगे छोटी आय के लोगों तक भी स्मार्ट शहर का अनुभव पहुंच सके।

इसी प्रकार नगर निगम के अधिकारियों द्वारा टैगार टाउन और जार्ज टाऊन में बरसात से जलभराव की समस्या का निदान किये जाने की बात उठाये जाने पर मण्डलायुक्त ने पूरे शहर में जलभराव की समस्या का स्थायी एवं प्रभावकारी निदान सुनिश्चित करने के लिए शहर के समस्त क्षेत्रों का एक समेकित ड्रैनेज प्लान तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने पूरे शहर के जलभराव वाले क्षेत्रों से जलभराव की समस्या का स्थायी समाधान करने की दिशा मे निविदा कराकर किसी अनुभवी एजेंसी से इस कार्य के लिए सर्वे कराने का काम शीघ्र प्रारम्भ करने को कहा।

बैठक में स्मार्ट सिटी के नवीन कार्यालय भवन के निर्माण प्रक्रिया तथा प्रबन्धको की भर्ती की जानकारी मण्डलायुक्त को दी गयी। मण्डलायुक्त ने कहा कि शेष खाली पदों पर भर्ती का कार्य नियमसंगत ढंग से निर्धारित समय में पूरा किया जाय। बोर्ड की विगत तीसरी बैठक में प्रस्तावित विषयों पर विचार-विमर्श करते हुए बस सेल्टर , नगर बस सेवा और नाईट मार्केट आदि विषयों पर चर्चा हुयी। भारद्वाज पार्क के गेट का फ्रंटेज खुला एवं भव्य रखने का निर्देश मण्डलायुक्त द्वारा दिया गया। नये पार्को के चिन्हिकरण की रूपरेखा पर विचार किया गया। ओपन स्पेस पार्को का विकास करने पर विचार-विमर्श हुआ। विभिन्न स्थानों पर महिला पार्कों और दिव्यांग पार्क आदि विशिष्ट पार्कों के निर्माण पर भी विचार-विमर्श किया गया। नगर के विभिन्न क्षेत्रों में वेंडिंग जोन और वेजिटेबल मार्केट की रूपरेखा बनाने के लिए मण्डलायुक्त ने कहा। लीडर रोड पर वर्कशाप को पुनः स्थापित करने तथा उस स्थान पर मल्टी लेविल पार्किंग स्थापित किये जाने पर विचार-विमर्श किया गया।

इसी प्रकार मोती पार्क के विकास के लिए विकास प्राधिकरण के अधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए वहां भी अण्डर ग्राउण्ड पार्किंग की सम्भावनाओँ पर चर्चा हुयी। मण्डलायुक्त ने सुझाव दिया कि उस स्थान पर हरियाली को यथावत रखते हुए यहां अण्डरग्राउण्ड पार्किंग के लिए यथाआवश्यकता शासन से इस हेतु स्वीकृति प्राप्त करने का प्रस्ताव भी भेजा जाय। नगर के विभिन्न हेरिटेज भवनों के विकास तथा नगर के सुन्दरीकरण पर भी चर्चा हुयी। जिसमें लगभग 30 स्थानों पर थ्री डी आर्ट पेंटिंग के द्वारा नगर को सुन्दर को बनाये जाने पर विचार-विमर्श हुआ।

pnn24.in

Recent Posts

चुनाव आयोग से मुलाकात कर ‘आप’ नेताओं ने दर्ज करवाया आपत्ति, कहा ‘चुनाव आयोग कार्यवाही नही कर रहा है’

मो0 कुमेल डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज…

10 hours ago

महाराष्ट्र में बोले पीएम मोदी ‘कांग्रेस डोजियर भेजती थी, हम घर में घुस कर मारते है’

अनुराग पाण्डेय डेस्क: महाराष्ट्र के लातूर में मंगलवार को एक चुनावी रैली को संबोधित करते…

14 hours ago

अमेरिका ने माना ‘इसराइली सेना ने किया मानवाधिकार का उलंघन’

ईदूल अमीन डेस्क: अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने पाया है कि इसराइली सेना की पांच…

17 hours ago