Categories: MauUP

शिक्षा को परिवेश से जोड़कर सहज और सुलभ बनाया जा सकता है – नवनीत श्रीवास्तव

मुकेश कुमार

मधुबन (मऊ): मधुबन तहसील क्षेत्र के गंगऊपुर स्थित प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय पर बुद्धवार को इनोवेटिव पाठशाला कार्यक्रम के मंडल समन्वयक नवनीत श्रीवास्तव ने बच्चों को गतिविधि आधारित शिक्षण को प्रोत्साहित किया। इनोवेटिव पाठशाला का क्रियान्वयन जनपद के प्रत्येक विकास खण्ड के एक विद्यालय में किया जा रहा है। जिसके क्रम में शिक्षा क्षेत्र फतहपुर मंडाव के गंगऊपुर प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय पर गतिविधियां आधारित शिक्षण को प्रोत्साहित किया गया।

इस मौके पर नवनीत श्रीवास्तव द्वारा इनोवेटिव पाठशाला आधारित शिक्षक मार्गदर्शिका विद्यालय परिवार को प्रदान की गई। शिक्षक मार्गदर्शक मूलरूप से गतिविधि आधारित पाठ्य योजना के निर्माण में सहायक सिद्ध हो रही है। पाठ्य योजना के आधार पर कक्षा-5 के बच्चों के साथ गतिविधि आधारित शिक्षण प्रक्रिया के माध्यम से बच्चों के अधिगम स्तर बेहतर करने का प्रयास किया गया। उक्त अवसर पर शिक्षको को नवनीत श्रीवास्तव ने बताया कि इनोवेटिव पाठशाला, मार्गदर्शिका शून्य निवेश, नवाचार की गतिविधियों और वर्तमान राज्य पाठ्यचर्या एवं एनसीएफ 2005 के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए एक बेहतर साधन है।

उन्होंने कहा कि शिक्षा को परिवेश से जोड़कर सहज और सुलभ बनाया जा सकता है । विद्यालय में खेल खेल में शिक्षा को कैसे रोमांचक बनाया जाए इसके तरीके बताये गये । इस मौके पर खण्ड शिक्षा अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम से बच्चों में पढाई के प्रति जिज्ञासा बढ़ेगी तथा विद्यालय की छात्र संख्या में भी वृद्धि होगी । इस मौके पर भानुमति, सूर्य भान शर्मा, रणंजय, प्रेम सागर, बेबी, शशि, मालती सहित विद्यालय के छात्र छात्रा उपस्थित रहें ।

pnn24.in

Recent Posts

चुनाव आयोग से मुलाकात कर ‘आप’ नेताओं ने दर्ज करवाया आपत्ति, कहा ‘चुनाव आयोग कार्यवाही नही कर रहा है’

मो0 कुमेल डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज…

7 hours ago

महाराष्ट्र में बोले पीएम मोदी ‘कांग्रेस डोजियर भेजती थी, हम घर में घुस कर मारते है’

अनुराग पाण्डेय डेस्क: महाराष्ट्र के लातूर में मंगलवार को एक चुनावी रैली को संबोधित करते…

11 hours ago

अमेरिका ने माना ‘इसराइली सेना ने किया मानवाधिकार का उलंघन’

ईदूल अमीन डेस्क: अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने पाया है कि इसराइली सेना की पांच…

14 hours ago