Categories: KanpurReligion

कौशल किशोर मंदिर परिसर में आयोजित रामलीला के कलाकार कर रहे सजीव मंचन

प्रत्यूष मिश्रा

बिलगांव। बिलगांव-अजीतपारा गांव के कौशल किशोर मंदिर परिसर में बसंतोत्सव के दिन से शुरू हुई चार दिवसीय रामलीला की शुरुआत संगीत भजन और मंगल आरती पूजन से हुई। पहले दिन गणेश पूजन, श्रीराम जन्म तथा दूसरे दिन ताड़का वध मारीच सुबाहु की लीला का मंचन किया गया। इस वर्ष दिन में आयोजित की जा रही रामलीला में दर्शकों की भीड़ पहुंच रही है।

विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी ग्राम अजीतपारा श्री कौशल किशोर मंदिर परिसर में ब संत पंचमी के दिन से चार दिवसीय रामलीला की शुरुआत हो गई है। रामलीला कमेटी प्रबंधक सुरेंद्र कुमार शिवहरे ने बताया िकइस दूरदराज जनपदों के कलाकारों को आमंत्रित किया गया है, जिसमें श्रीराम की भूमिका में देवेश द्विवेदी हमीरपुर, लक्ष्मण में कन्हैया तिवारी बांदा, सीता की भूमिका में सिद्धार्थ त्रिपाठी बांदा और परशुराम की भूमिका में आशीष अवस्थी कानपुर, जनक में दिवेश पांडेय कानपुर, लक्ष्मण लवकुशक ुमार बांदा व्या समंच में अनिल त्रिपाठी बांदा, तबला पर मुकेश कुमार महोबा, नाल में सुनील कुमार बांदा, कौमिक में पिंटू मिश्र तथा दशराि की भूमिका में तुलसी अग्निहोत्री बांदा, विश्वामित्र में राजनारायण तिवारी, रावण में राजू अवस्थी सिमौनी बांदा और बाणासुर में राकेश गुप्ता बांदा के अलावा नृत्यकारों में पलकरानी छतरपुर मप्र, संजना रानी फतेहपुर, शिवदत्त एवं श्रृंगार साज-सज्जा में राजनारायण मिश्र आदि शामिल हैं।

शिवहरे ने बताया कि इस वर्ष रात्रि की बजाय दिन में रामलीला आयोजित कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि 13 फरवरी को धनुष यज्ञ परशुराम लक्ष्मण संवाद की लीला होगी। साथ ही लीला प्रेमियों से अपील की है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में पधार कर मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की लीला का आनंद उठाएं। कार्यक्रम में ग्राम प्रधान राजेंद्र कुमार शिवहरे, कामता सिंह, कोदूराम शिवहरे, राकेश शर्मा, विनोद तिवारी, जगदीश शिवहरे सहित सभी ग्रामीण वासियों का सहयोग और सुरक्षा व्यवस्था में बिलगांव पुलिस चैकी स्टाफ शामिल है।

pnn24.in

Recent Posts

अपने आशिक के साथ रहने के लिए रुपाली ने उजाड़ लिया खुद का सुहाग, पत्नी रुपाली ने पति गणेश के पैसो से सुपारी देकर करवाया गणेश का क़त्ल

आफताब फारुकी डेस्क: महाराष्ट्र में एक दिल दहला देने वाली घटना ने इंसानियत को झकझोर…

15 hours ago

बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘जब मुल्क आज़ाद हुआ तो गांधी थे, हम गांधी के हिन्दुस्तान में शामिल हुवे, मोदी के हिंदुस्तान में नही

निसार शाहीन शाह डेस्क: जम्मू और कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फ़ारूक़ अब्दुल्लाह ने धर्म…

15 hours ago

हरियाणा: तीन निर्दल विधायको के समर्थन वापसी के बाद पढ़े कितने खतरे में है वहाँ भाजपा सरकार

ईदुल अमीन डेस्क: हरियाणा में बीजेपी सरकार को समर्थन देने वाले तीन निर्दलीय विधायकों ने…

15 hours ago

नेतन्याहू को अपने ही मुल्क में फिर से करना पड़ रहा है विरोध का सामना, प्रदर्शनों का जारी है सिलसिला

मो0 कुमेल डेस्क: इसराइल के पीएम बिन्यामिन नेतन्याहू को अपने ही मुल्क में एक बार…

15 hours ago