कौशल किशोर मंदिर परिसर में आयोजित रामलीला के कलाकार कर रहे सजीव मंचन

प्रत्यूष मिश्रा

बिलगांव। बिलगांव-अजीतपारा गांव के कौशल किशोर मंदिर परिसर में बसंतोत्सव के दिन से शुरू हुई चार दिवसीय रामलीला की शुरुआत संगीत भजन और मंगल आरती पूजन से हुई। पहले दिन गणेश पूजन, श्रीराम जन्म तथा दूसरे दिन ताड़का वध मारीच सुबाहु की लीला का मंचन किया गया। इस वर्ष दिन में आयोजित की जा रही रामलीला में दर्शकों की भीड़ पहुंच रही है।

विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी ग्राम अजीतपारा श्री कौशल किशोर मंदिर परिसर में ब संत पंचमी के दिन से चार दिवसीय रामलीला की शुरुआत हो गई है। रामलीला कमेटी प्रबंधक सुरेंद्र कुमार शिवहरे ने बताया िकइस दूरदराज जनपदों के कलाकारों को आमंत्रित किया गया है, जिसमें श्रीराम की भूमिका में देवेश द्विवेदी हमीरपुर, लक्ष्मण में कन्हैया तिवारी बांदा, सीता की भूमिका में सिद्धार्थ त्रिपाठी बांदा और परशुराम की भूमिका में आशीष अवस्थी कानपुर, जनक में दिवेश पांडेय कानपुर, लक्ष्मण लवकुशक ुमार बांदा व्या समंच में अनिल त्रिपाठी बांदा, तबला पर मुकेश कुमार महोबा, नाल में सुनील कुमार बांदा, कौमिक में पिंटू मिश्र तथा दशराि की भूमिका में तुलसी अग्निहोत्री बांदा, विश्वामित्र में राजनारायण तिवारी, रावण में राजू अवस्थी सिमौनी बांदा और बाणासुर में राकेश गुप्ता बांदा के अलावा नृत्यकारों में पलकरानी छतरपुर मप्र, संजना रानी फतेहपुर, शिवदत्त एवं श्रृंगार साज-सज्जा में राजनारायण मिश्र आदि शामिल हैं।

शिवहरे ने बताया कि इस वर्ष रात्रि की बजाय दिन में रामलीला आयोजित कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि 13 फरवरी को धनुष यज्ञ परशुराम लक्ष्मण संवाद की लीला होगी। साथ ही लीला प्रेमियों से अपील की है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में पधार कर मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की लीला का आनंद उठाएं। कार्यक्रम में ग्राम प्रधान राजेंद्र कुमार शिवहरे, कामता सिंह, कोदूराम शिवहरे, राकेश शर्मा, विनोद तिवारी, जगदीश शिवहरे सहित सभी ग्रामीण वासियों का सहयोग और सुरक्षा व्यवस्था में बिलगांव पुलिस चैकी स्टाफ शामिल है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *