क्या एयर मार्शल हरी कुमार को मोदी सरकार ने हटा दिया

आदिल अहमद

मीडिया के सूत्रों के हवाले से यह ख़बर आ रही है कि भारतीय वेस्टर्न एयर कमांड के एयर आफिसर कमांडिंग इन चीफ़ एयर मार्शल सी हरि कुमार के ख़िलाफ़ मोदी सरकार ने कार्यवाही करते हुए उन्हें उनके पद से हटा दिया है।
प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़, पुलवामा हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच हुए टकराव और भारतीय वायु सेना के एक युद्धक विमान के नष्ट होने एवं विमान के पायलट अभिनंदन की गिरफ़्तारी, यह वह कारण बताए जा रहे हैं जिसकी वजह से भारत की मोदी सरकार ने कार्यवाही करते हुए भारतीय वायु सेना के मुख्य अधिकारी हरि कुमार को उनके पद से हटा दिया है।

रिपोर्ट के अनुसार, भारत सरकार ने एयर मार्शल सी हरि कुमार को पश्चिमी वायु कमान के पद से हटा दिया है, जिन्हें जनवरी 2017 में इस पद पर नियुक्त किया गया था। ख़बरों के मुताबिक़ एयर मार्शल हरि कुमार के स्थान एयर मार्शल रघु नाथ नमबीर को भारतीय वायु सेना के वेस्टर्न एयर कमांड के पद पर तैनात किया गया है। बताया जा रहा है कि मोदी सरकार की ओर से यह अब तक की सबसे बड़ी कार्यवाही है जिसे भारतीय मीडिया ने ज़्यादा हाइलाइट नहीं किया है।
उल्लेखनीय है कि पुलवामा हमले के बाद एयर मार्शल हरि कुमार ने बयान जारी करके कहा था कि “वायुसेना में हथियारों की कमी नहीं है। भारतीय वायुसेना समय के अनुसार अपडेट हो रही है और वह दुश्मन की किसी भी हरकत का मुंह तोड़ जवाब देने में सक्षम है।”  एयर मार्शल हरि कुमार ने यह बात भी स्वीकार की थी कि वायुसेना में कुछ हथियार पुराने हैं, लेकिन पुराने हथियारों के नवीनीकरण की प्रक्रिया वायुसेना का हिस्सा है और समय-समय पर इसका नवीनीकरण किया जाता है। इसी क्रम में फ्रांस से राफ़ेल विमान लिए जा रहे हैं। ???

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *