Categories: UP

जिलाधिकारी ने किया स्कूल का औचक निरिक्षण

संजय ठाकुर

मऊ-जिलाधिकारी ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी द्वारा खुखुन्दवा इंग्लिस मीडियम स्कूल कोपांगज एवं प्राथमिक विद्यालय मानिकपुर जमीन हाजीपुर शिक्षा क्षेत्र घोसी का औचक निरीक्षण किया गया। इंग्लिस मीडियम स्कूल खुखुन्दवा में साफ-सफाई का अभाव मिला तथा समय सारणी के अनुसार खाना नही बन रहा था जिसपर जिलाधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त की गयी तथा साफ-सफाई का विशेष ध्यान देने एवं समय सारणी के अनुसार खाना बनाने के सख्त निर्देश दिये इसमें दूबारा किसी प्रकार की लापरवाही मिलने पर विभागीय कार्यवाही भी करने के निर्देश।

उक्त अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा परिसर के अन्दर बंद पडे कमरो को पूर्व में दिए गये निर्देश के बावजूद न खोले जाने पर ग्राम प्रधान एवं सचिव को कड़ी फटकार लगायी गयी। जिलाधिकारी द्वारा खण्ड शिक्षा अधिकारी कोपागंज के उपस्थित न रहने पर एक दिन का वेतन रोकने के निर्देश दिये। प्राथमिक विद्यालय मानिकपुर जमीन हाजीपुर शिक्षा क्षेत्र घोसी में निरीक्षण के दौरान बच्चो को प्रोजेक्टर के माध्यम से शिक्षा दी जा रही थी।

विद्यालय में 64 बालक एवं 87 बालिका इसी तरह कुल नामांकित छात्र एवं छात्राओ की संख्या 152 थी जिसमें उपस्थित छात्र एवं छात्राओ की संख्या 113 थी जिसमें 50 बालक एवं 63 बालिकाये थी। जिलाधिकारी द्वारा विद्यालय के रसोई घर को देखा गया तथा बन रहे भोजन चखा गया एवं विद्यालय के शैक्षणिक क्रियाओ में पठन-पाठन, साफ-सफाई और रख-रखाव से अत्यधिक संतुष्ट हुए। जिलाधिकारी द्वारा विद्यालय के प्रांगण में सहजन के पौधे का रोपण किया गया और मध्यान भोजन में बच्चो को सहजन की भी सब्जी बनाने एवं इसका क्या महत्व है विस्तार पूर्वक बताया गया एवं वृक्षारोपण से सम्बन्धित बातो को बताया गया कि भारत के प्रत्येक नागरिक को एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए।

वृक्ष के बिना मनुष्य का कल्याण नही है वृक्ष समस्त प्राणी जगत का उत्तम साथी है वृक्षो का समूह जो कि वन कहलाता है हमारे जीवन के आधार है वृक्षों की वजह से ही हमारी धरती हरी-भरी है वन, उपवन, बाग-बगीचे पृथ्वी पर जीवन और सौन्दर्य के साकार रूप है। इनकी रक्षा के लिए प्रयत्न करना आवश्यक है तथा बताया गया मानव जो कार्बन डाइआॅक्साइड छोड़ता है वह हानिकारक होती है। इस हानिकारक कार्बन डाइआॅक्साइड को पौधे ग्रहण करते है और बदले में आक्सिजन छोड़ते है। जो सांस लेने के लिए महत्वपूर्ण होती है। बिना आक्सिजन के जीवन सम्भवन नही है।  उक्त अवसर पर बेसिक शिक्षा अधिकारी ओ0पी0 त्रिपाठी, जिला सूचना अधिकारी डा0 जितेन्द्र प्रताप सिंह सहित पत्रकार बन्धु उपस्थित रहे।

pnn24.in

Recent Posts

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा ‘भाजपा घबरा गई है और पीएम मोदी परेशान है’

तारिक खान डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि…

2 hours ago

बहुचर्चित आनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में फिल्म अभिनेता साहिल खान गिरफ्तार

आदिल अहमद डेस्क: छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित ऑनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में मुंबई पुलिस ने…

3 hours ago

आरक्षण मुद्दे पर बोले अमित शाह ‘भाजपा की आरक्षण खत्म करने की कोई मंशा नही है’

आफताब फारुकी डेस्क: कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों द्वारा भाजपा नेताओं के बयानों को आधार…

3 hours ago

भाजपा की तुलना तालिबान से करने पर बसपा के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर दर्ज हुई ऍफ़आईआर

शफी उस्मानी डेस्क: बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर उत्तर प्रदेश के…

3 hours ago