देखे वो खौफनाक तस्वीरे – कोरोना वायरस कुछ ही दिनों में कैसे फेफड़ो को बर्बाद कर देता है

आफताब फारुकी

डेस्क. कोरोना के कहर से पूरा देश भारत ही नही बल्कि दुनिया त्राहि त्राहि कर रही है, हज़ारो मौतों का सबब बन चूका कोरोना एक खौफ का नाम होता जा रहा है। अभी तक सही तरीके से इस बिमारी का कोई टिका नही इजाद हुआ है। साईंसदानो के लिए ये वायरस एक बड़ा सवाल बनकर खड़ा हुआ है। इस दौरान एक डाक्टर ने वर्चुअल रियालिटी वीडियो के ज़रिये दुनिया को दिखाया है कि कोरोना का वायरस कितना खतरनाक है जो चाँद हफ्तों में ही फेफड़ो को ख़राब करके रख देता है।

जार्ज वाशिंग्टन यूनिवर्सिटी के डाक्टर मोर्टमैंन और उनकी टीम ने कोरोना वायरस से पीड़ित एक शख्स के फेफड़ो की स्कैनिंग की हुई फ़ोटोज़ के आधार पर वर्चुअल रियालिटी वीडियो तैयार किया है। सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक 50 साल का एक व्यक्ति कोरोना वायरस से पीड़ित है। जार्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी में उसका इलाज चल रहा है। इस दौरान कुछ ही दिनों के भीतर उसकी हालत गंभीर हो जाती है। डाक्टरों ने उसके इलाज के दौरान तस्वीरो के ज़रिये दिखाया है कि कैसे कोरोना वायरस से पीड़ित मरीज़ के दोनों फेफड़े बुरी तरफ ख़राब हो रहे है।

कोरोना वायरस तेज़ी से मरीजों के फेफड़ो में फैलता है। रिपोर्ट के मुताबिक तस्वीर लेने के पहले तक मरीज़ के शरीर में कोई लक्षण नही दिख रहे थे। लेकिन अचानक उसको साँस लेने में तकलीफ होने लगी। वेंटिलेटर पर रखने के बावजूद भी भी उसकी हालत में कोई सुधार नही हो पा रहा था। इस दौरान स्क्रीनिंग के माध्यम से चिकित्सको ने उसके फेफड़े की 3डी तस्वीर जारी कर दुनिया को दिखाया है कि किस तरह यह वायरस फेफड़ो को बर्बाद कर देता है। डाक्टर ने तस्वीर जारी करते हुवे कहा है कि मरीज़ के फेफड़ो की तस्वीर में हरे रंग का क्षेत्र दिखाता है कि कोरोना वायरस फेफड़ो के टिशु को कैसे बर्बाद कर चूका है।

हमारा इन तस्वीरो पर समाचार दिखाने का कही से उद्देश्य आपको डराना नही है। बस हकीकत से रूबरू करवाना है। हकीकत में मर्ज़ की भयावहता दिखाना है। इसके बचाव के लिए आप खुद के कदमो को रोके और घरो में रहे। सुरक्षित रहे। लॉक डाउन के नियमो का पालन करे।

pnn24.in

Recent Posts

ड्रामा-ए-इश्क, सेक्स और फिर ब्लैकमेलिंग बनी रेशमा के खौफनाक क़त्ल की वजह, जाने कैसे आया राशिद पुलिस की पकड़ में

तारिक आज़मी डेस्क: बेशक इश्क खुबसूरत होता है। मगर इश्क अगर ड्रामा-ए-इश्क बने तो खतरनाक…

17 hours ago

गर्लफ्रेंड ने शादी से किया इंकार तो BF ने रस्सी से जकड़कर किया रेप… दोनों गालों पर लोहे की गर्म रॉड से लिखा अपना नाम AMAN

फारुख हुसैन लखीमपुर-खीरी: खीरी जनपद से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है,…

17 hours ago