Categories: Mau

कृषि मंत्री द्वारा दिया गया किसानों को आय दोगुना करने का मंत्र

बापू नंदन मिश्र

रतनपुरा (मऊ ) 32 साल बाद किया गया निरीक्षण राह ताकते ताकते आंखें पथरा गई थी तब कृषि विज्ञान केन्द्र पिलखी का निरीक्षण करने आए कृषि, शिक्षा,  कृषि अनुसंधान मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार के माननीय सूर्य प्रताप शाही ने निरीक्षण के पश्चात सभागार में उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि किसान भाई साग, सब्जी, पशुपालन, मधुमक्खी पालन ,तथा मछली पालन कर अपनी आय को दोगुना करें ।पैसे की कमी नहीं आएगी तथा जमीन की उर्वरा शक्ति को बढ़ाने के लिए ढैचा की खेती करें आज डीएपी यूरिया के बदले में ढैचा बोकर खेतों की उर्वरा शक्ति बढ़ाकर खेतों में दोगुनी पैदावार बढ़ाएं। श्री शाही जी रविवार के दिन समय लगभग 6:00 बजे कृषि विज्ञान केंद्र पिलखी की वरुणा के सभागार में बोल रहे थे ।उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के लिए तमाम प्रकार के करोड़ों की वजट दे रही है इसलिए किसानों को विभिन्न प्रकार के साग सब्जी तथा पशु पालन मधुमक्खी पालन करने तथा मत्स्य पालन करके दुगुनी  आय करनी चाहिए ।उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों में कृषि विज्ञान केंद्रों पर ध्यान नहीं   दिया जाता था। लेकिन हमारे माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी एवं मुख्यमंत्री योगी जी ने किसानों को दुगुनी आय करने के लिए वृहद पैमाने पर किसानों को अनुदान देना शुरू कर दी है। कम प्रतिशत ब्याज पर अनुदान दें रही है ।हर किसान को अपने खेतों में मजबूती से दोगुनी आई वाली फसलों का व्यवसाय करनी चाहिए। प्रधानमंत्री जी ने किसानों को उनके खातों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना निधि देना शुरू कर दिया ताकि किसान गरीब किसान गरीबी से ऊपर उठ सके ।वहीं प्रधानमंत्री जी ने विधवा पेंशन में बढ़ोतरी कर लाखों लोगों को लाभ पहुंचाया है। गेहूं तथा धान का दाम बढ़ाया उनके खाते में 1 सप्ताह के अंदर पैसा चला जाता है सरकार बदलाव के लिए काम कर रही है तो किसान भाइयों को खेती में बदलाव करनी चाहिए ।सरकार की मंशा है कि प्रतिदिन कोरोनावायरस  के चलते मनरेगा में 1 करोड लोगों को गांव में काम और रोजगार देकर गरीबों की गरीबी दूर करने की व्यवस्था की गई है।उन्होने कहा कि उनकी सरकार ने इस केन्द्र को सेंटर आफ एक्सीलेंस बनाने के लिए एक करोड़ सत्रह लाख रुपए तथा दो करोड़ तिरानबे लाख रुपए विभिन्न योजनाओं के लिए स्वीकृत किया गया है।

इस अवसर पर कुलपति प्रो.विजेन्द्र सिंह,उप निदेशक कृषि एस.पी. श्रीवास्तव, निदेशक प्रसार प्रो.ए.पी राय, विज्ञान केन्द्र प्रभारी इ.एस.एन. सिंह चौहान,कृषि वैज्ञानिक डा.विनय सिंह,डा.अजीत वत्स,डा.अंगद प्रसाद, डा.शैलेन्द्र सिंह, आर. के. सिंह, आलोक सिंह, लाल पंकज सहित सैकड़ो किसान उपस्थित रहे।

aftab farooqui

Recent Posts

जिस सौरभ के इश्क में मुब्तेला ‘अफसाना’ बन गई ‘आस्था’, मगर उसी कमज़र्फ मुहब्बत ने दिया उसको दर्दनाक मौत

अनुराग पाण्डेय डेस्क: अफसाना, सौरभ के इश्क में आस्था बन गई थी। अफसाना से आस्था…

7 hours ago

इसराइल में हुआ बंधको की रिहाई के लिए नेतन्याहु सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

आफताब फारुकी डेस्क: ग़ज़ा में बंधक बनाए गए इसराइली लोगों की रिहाई के लिए हज़ारों…

7 hours ago

तेलंगाना की रैली में बोले अमित शाह ‘कांग्रेस का वोट बैंक वही है जो ओवैसी का है, हम उस वोट वोट बैंक से डरते नही है’

आदिल अहमद डेस्क: तेलंगाना के आदिलाबाद में भाषण देते हुए अमित शाह ने एक बार…

7 hours ago

अमित शाह ने माना राजस्थान में भाजपा को हो सकता है कुछ सीटो का नुकसान, बोले मगर भाजपा 400 पार करेगी

ईदुल अमीन डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक टीवी साक्षात्कार में दावा किया…

7 hours ago

सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेज किया पीएम पर तुरंत कार्यवाही की मांग, कहा प्रधानमंत्री लगातार हेट स्पीच दे रहे है’

शफी उस्मानी डेस्क: सुप्रीम कोर्ट के एक अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेजकर प्रधानमंत्री…

7 hours ago