UP

जनपद में उत्साह, उल्लास एवं उमंग से मना आजादी का जश्न, पीडब्ल्यूडी मंत्री ने कलेक्ट्रेट में ध्वजारोहण कर तिरंगे को दी सलामी

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): देश के गौरवशाली इतिहास, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के त्याग, बलिदान की याद दिलाने वाला आजादी का अमृत महोत्सव 75वा स्वाधीनता दिवस समारोह जनपद मे परम्परागत ढंग से धूमधाम व हर्षोल्लास से मनाया गया। सरकारी कार्यालयों में ध्वजारोहण, अमर शहीदों को नमन करने के साथ ही विभिन्न संस्थाओं द्वारा देशभक्ति से ओत प्रोत कार्यक्रमों के अलावा, स्कूलो, कालेजों केे छात्र-छात्राओं ने स्वतंत्रता दिवस को पूरे उत्साह एवं उमंग के साथ मनाया। सभी तहसीलों, ब्लॉक कार्यालयों में सम्बन्धित अधिकारियों ने ध्वजारोहण किया। सोमवार को स्वतंत्रता दिवस समारोह का मुख्य कार्यक्रम कलेक्ट्रेट में हुआ। उप्र के लोक निर्माण मंत्री, प्रभारी मंत्री जितिन प्रसाद ने ध्वजारोहण कर तिरंगे को सलामी दी। पुलिस बैंड ने राष्ट्रगान वादन किया।

इस मौके पर राष्ट्रगान गा रही गांधी बालोद्यान विद्यालय की छात्राओं को प्रभारी मंत्री ने ने पुरस्कृत भी किया। कलेक्ट्रेट से पूर्व डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने अपनी पत्नी, जिला आकांक्षा समिति अध्यक्ष अल्पना सिंह, बेटी नायरा व मिशिका के संग अपने कैम्प कार्यालय में भी ध्वजारोहण किया। प्रभारी मंत्री ने कलेक्ट्रेंट में जनपद के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रितो को माल्यार्पण, शाल भेट कर सम्मानित किया। मंत्री ने कहा कि हमारे अनगिनत देश भक्तों, अमर बलिदानियों ने जीवन भर संघर्ष करके और अपना सबकुछ न्यौछावर करके हमें जो स्वाधीनता दिलाई है उसकी रक्षा करते हुए आर्थिक व सामाजिक स्वाधीनता लाने का दायित्व विशेष तौर पर नयी पीढ़ी पर है। पीएम के एक आवाहन पर हर घर तिरंगा मुहिम के तहत घर-घर तिरंगा लहरा रहा। यह पल है अमर बलिदानियों को याद करने का जिनके बलिदान के चलते देश-विदेश में शान से तिरंगा लहरा रहा।

उन्होंने मौजूद छात्रों को लक्ष्य की प्राप्ति की भूख को अपने अंदर विकसित करने की बात कही। माता-पिता का नाम रौशन करें, देश को आगे ले जाने की जिम्मेदारी आपके कंधों पर है। पीएम के नेतृत्व में अमृत काल में नए भारत का निर्माण हो रहा है। हमे नई कसौटियों पर खरा उतरना होगा। सबकी उम्मीदें व सपने अमृत काल में साकार होंगे। देश को आजाद कराने वालों के बलिदान, त्याग और तपस्या को याद कर उनके आदर्शों का अनुसरण करें। जिला प्रशासन को हर घर तिरंगा व स्वतंत्रता सप्ताह के सफलतम आयोजन की सराहना की, स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम के अंत में डीएम ने आभार ज्ञापित करते हुए कहा कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ज़िले को मंत्री जी का शुभाशीष एवं मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। उन्होंने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि “कुछ लोग वक्त के सांचे में ढल गए, कुछ है वक्त को बदल गए”।

कार्यक्रम में विधायक योगेश वर्मा, मंजू त्यागी, विनोद शंकर अवस्थी, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि नरेंद्र सिंह, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी संजीव सुमन, सीडीओ अनिल सिंह, एडीएम संजय सिंह सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे। पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद ने कलेक्ट्रेट में जनप्रतिनिधियों, अफसरों संग ज़िले के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के आश्रित प्रेमवती, राधारानी, मांडवी, नंद कुमार मिश्र, मनोज श्रीवास्तव, ब्रम्हऋषि नागर, कदंबऋषि नागर, अमित सिंह व अजय सिंह ने माल्यार्पण एवं शाल भेंट कर सम्मानित किया। पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद ने विधायक विनोद अवस्थी, योगेश वर्मा, मंजू त्यागी, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी संजीव सुमन संग 48 दिव्यांगजन को ट्राई साइकिल सहित अन्य जरूरी उपकरण प्रदान किए।

अफसरों को निर्देश दिए कि ट्राई साइकिल के साथ इन्हें मोटराइज्ड साइकिल दिए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। प्रभारी मंत्री ने 15 दिव्यांगों को व्हीलचेयर, सात को ट्राई साइकिल, 12 को स्मार्टकेन, 08 को कान की मशीन एवं 09 दिव्यांगों को बैसाखी प्रदान की। मंत्री ने सभी दिव्यांगों का कुशलक्षेम जानते हुए आजादी के अमृत महोत्सव, 75वे स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी। इस दौरान सीडीओ अनिल कुमार सिंह जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी वीरपाल, प्रतिनिधि अध्यक्ष जिपं नरेंद्र सिंह मौजूद रहे।

पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद ने आजादी के अमृत महोत्सव पर कलेक्ट्रेट में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में जनप्रतिनिधियों व अफसरों के साथ स्नातक, स्नातकोत्तर, इंटरमीडिएट व हाईस्कूल के 77 मेधावी छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। कलेक्ट्रेट में आयोजित 75 वें स्वतंत्रता दिवस पर कार्यक्रम में विधायक योगेश वर्मा व विनोद शंकर अवस्थी ने पंजीकृत श्रमिक सुशीला देवी, आरती देवी, प्रीति वर्मा, केशव मौर्या, राकेश वर्मा,संतोष, जागेंद्र,अक्षय, रमेश, अरुण को अपने हाथों से आयुष्मान गोल्डन कार्ड प्रदान किया। इसके बाद सहायक श्रमायुक्त डॉ0 महेश कुमार पाण्डेय ने 65 पंजीकृत श्रमिकों को गोल्डन कार्ड प्रदान किए।

Banarasi

Recent Posts

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा ‘भाजपा घबरा गई है और पीएम मोदी परेशान है’

तारिक खान डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि…

16 hours ago

बहुचर्चित आनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में फिल्म अभिनेता साहिल खान गिरफ्तार

आदिल अहमद डेस्क: छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित ऑनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में मुंबई पुलिस ने…

16 hours ago

आरक्षण मुद्दे पर बोले अमित शाह ‘भाजपा की आरक्षण खत्म करने की कोई मंशा नही है’

आफताब फारुकी डेस्क: कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों द्वारा भाजपा नेताओं के बयानों को आधार…

17 hours ago

भाजपा की तुलना तालिबान से करने पर बसपा के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर दर्ज हुई ऍफ़आईआर

शफी उस्मानी डेस्क: बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर उत्तर प्रदेश के…

17 hours ago