काली किशमिश खाने के फायदे जान कर आप भी करेगे इसको अपनी रोज़मर्रा की डाइट में शामिल, जाने काली किशमिश के फायदे

शिखा प्रियदर्शिनी

मेवे खाने की सलाह डॉक्टर से लेकर घर के बड़े बुजुर्ग देते हैं। क्योंकि इनमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। किशमिश, काजू, बादाम, अखरोट, खजूर आदि लोग सुबह खाली पेट खाना पसंद करते हैं। खजूर को तो चिकित्सक 100% डाईट कह कर भी अक्सर पुकारते है। तमाम मेवो की खूबियाँ है और इनके सेवन से आप दिन भर इंसान ऊर्जावान रहता हैं। इसी तरीके से एक सुखा मेवा है काली किशमिश।

काली किशमिश के फायदे अनेक है। इनके आप फायदे जानेगे तो आप खुद भी अपनी डाइट में इसे शामिल करके इसका लाभ उठा लेंगे। काली किशमिश में कैलोरी (300 kcal), प्रोटीन (30.57g), कार्बाहाइड्रेट (78.57g), फाइबर (3.6g), शुगर (60.71g), कैल्शियम (36mg), आयरन (1.93 mg), सोडियम (11 mg), विटामिन सी (2.1 mg) पाया जाता है।  इसके प्रयोग से कब्ज की परेशानी से निजात मिलती है, क्योंकि इसके फाइबर वाले गुण पेट के लिए अच्छे हैं। यह मलत्याग करने की प्रक्रिया का आसान बना देती है।

काली किशमिश खाने से दिमाग तेज होता है। आपके याद करने की शक्ति बूस्ट होती है। लेकिन इसको भिगोकर ही खाएं। वहीं, इसके प्रयोग से हड्डियां भी मजबूत होती हैं। खराब कोलेस्ट्रॉल को घटाने का भी काम ये सूखा मेवा बखूबी करता है। इससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। यह स्किन की सुंदरता के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें विटामिन सी पाया जाता है। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। संक्रमित बीमारियों का भी खतरा कम होता है। कोरोना जैसी बीमारियों से भी बचाव करता है। यह इम्यून बूस्टिंग फूड कहलाता है।

काली किशमिश कितनी मात्रा में प्रयोग करे

10 से 12 काली किशमिश को रात में भिगोकर प्रतिदिन सुबह खाया जा सकता है। हां, अगर आप किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं तो बिना डॉक्टर की सलाह पर खाएं।

डिस्क्लेमर: लेख में सलाह सहित प्रदान की गई सामग्री केवल सामान्य जानकारी के आधार पर है और यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प हरगिज़ नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। PNN24 न्यूज़ इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *