वाराणसी: बदला मौसम का मिजाज़, बढ़ी गलन

शाहीन बनारसी

वाराणसी: शहर-ए-बनारास में मौसम का मिजाज़ बड़ी तेज़ी से बदलता नज़र आ रहा है। हलकी-हलकी ठंडी के बीच अब मौसम ने करवट लिया तो ठण्ड ने भी अपना जलवा बिखेरना शुरू कर दिया। सुबह कोहरे की चादर आसमान पर छाई रह रही है। वही बढ़ रहे ठण्ड ने गलावट को भी बढा दिया है।

ठण्ड में तेज़ी से बदलाव का कारण उत्तर पश्चिमी हवाए है। उत्तर पश्चिमी हवाओं के चलने की वजह से ही मौसम का मिजाज तेजी से बदला है। सुबह कोहरा दिख रहा है तो शाम होते ही गलन ने लोगो की चिंता भी बढ़ा दिया है। वही धुप भी हलकी मिलने के कारण ठण्ड का अहसास ज्यादा हो रहा है।

गुरुवार को भी कुछ ऐसा ही मौसम देखने को मिला। सुबह हवा की रफ्तार थोड़ी अधिक रहने से गलन अधिक लग रही थी। हालांकि बुधवार की तुलना में गुरुवार को कोहरा भी अधिक रहा, लेकिन दिन में धूप अच्छी होने से लोगों ने थोड़ी राहत महसूस की।

इस बीच शाम को एक बार फिर पछुआ हवाओं के चलने से ठंड बढ़ गई। इस वजह से न्यूनतम तापमान बुधवार को 9.0 डिग्री सेल्सियस की तुलना में गुरुवार को 8.0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मौसम वैज्ञानिक एसएन पांडेय ने बताया पहाड़ों पर बर्फबारी ही मौसम में बदलाव की वजह है। अगले सप्ताह से कोहरा अधिक रहने के आसार हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *