गांधी जी के शहादत दिवस पर UNVFVT द्वारा महिलाओं के स्वावलंबन हेतु सिलाई मशीन का किया गया वितरण

शाहीन बनारसी   

वाराणसी: आज वाराणसी के जगतगंज स्थित होटल कामेश हट में गाँधी जी के शहादत दिवस पर महिलाओं का स्वालम्बन निर्माण के लिए सिलाई मशीन का वितरण मानवाधिकार जननिगरानी समिति, जनमित्र न्यास व सावित्री बाई फुले महिला पंचायत द्वारा लोक विद्यालय का आयोजन यूनाइटेड नेशन वालेंटरी फण्ड फॉर टार्चर विक्टिम्स द्वारा किया गया|

इस मौके पर मानवाधिकार जननिगरानी समिति के संस्थापक सदस्य डॉ लेनिन रघुवंशी ने अतिथियों का स्वागत खादी का गमछा और पौधा देकर किया| इसके पश्चात हरे कृष्णा एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से 14 सिलाई मशीन का वितरण वाराणसी के जैनब, मीना,आभा रानी, सीमा देवी, रिजवाना, चिंता देवी, निर्मला देवी, सरिता देवी, मनीषा, सहजादी, मौसम, सरिता, नजमा बेगम और तरन्नुम को मुख्य अतिथि ई० अशोक कुमार यादव, सदस्य राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग, उत्तर प्रदेश, आचार्य महंत संत विवेक दास, अध्यक्ष जनमित्र न्यास व महंत कबीर मूल गादी व राकेश रंजन त्रिपाठी, अखिल भारतीय ब्राह्मण महासभा के द्वारा दिया गया। विदित हो कि 2017 में सूरत स्थित हरे कृष्णा एक्सपोर्ट्स का उद्घाटन नरेन्द्र मोदी के द्वारा किया गया था।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ई० अशोक कुमार यादव, द्वारा प्रदेश सरकार द्वारा बाल हित में चलायी जा रही योजनाओ के बारे में साझा किया। इसके साथ ही उन्होंने किशोर न्याय अधिनियम के बारे में बताया। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगो से कहा अपने आस-पास के सभी जरूरतमंद बच्चो को सरकार द्वारा चलायी जा रही निशुल्क शिक्षा से जोड़े जिससे उनका भविष्य सुधर सके और वह गलत कार्य में लिप्त न हो सके।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि जनमित्र न्यास के अध्यक्ष व कबीरचौरा मठ के पीथादेश्वर आचार्य महंत संत विवेक दास ने कहा कि जनमित्र न्यास सिमित संसाधन में गाँधी जी के तालीसमान को ध्यान में रखते हुए समाज के आखिरी व्यक्ति को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने का कार्य किया| कोविड काल के दौरान इंटरनेशनल रिहैबिलिटेशन कौंसिल फॉर टार्चर विक्टिम (IRCT), डेनमार्क के सहयोग से वाराणसी, सोनभद्र और बदायूं जिले में पोषण वाटिका और वाराणसी के अनेई मुसहर बस्ती में बकरी बैंक बनाने के लिए 27 बकरी और 2 बकरा व पारुल शर्मा के मदद से बीज बैंक  शुरू कर दिया है। “उन्होंने कहा की इस प्रक्रिया से पीडितो के मनो–सामजिक स्थि‍ति और भागीदारी में काफ़ी बदलाव देखा गया। संस्था लगातार यातना पीड़ित को यूनाइटेड नेशन वालेंटरी ट्रस्ट फण्ड फॉर टार्चर विक्टिम के सहयोग से उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखण्ड में कार्य कर रही है।

सिलाई मशीन मिलने के बाद अपनी ख़ुशी को सँभालते हुए वाराणसी के छिरियाँ ग्राम पंचायत लखमीपुर ब्लाक बड़ागांव निवासिनी नाजमा बेगम ने तहेदिल से हरे कृष्णा एक्सपोर्ट्स का धन्यवाद् किया। उन्होंने कहा की अब सिलाई करने के लिए उन्हें किसी से मशीन उधर नहीं लेना पड़ेगा। पति के मृत्यु के बाद नजमा सिलाई से ही अपने चार बच्चो का भरण – पोषण पोषण करती है।

अखिल भारतीय ब्राह्मण महासभा के राकेश रंजन त्रिपाठी ने कहा की सभी जरूरत मंद लोगो की मदद उसी प्रकार करे जैसे कोविड के दौरान सब –एक दूसरे के मदद के लिए तत्पर था। इसके पश्चात सावित्री बाई फुले महिला पंचायत की संयोजिका श्रुति नागवंशी ने धन्यवाद् ज्ञापन करते हुए हरे कृष्णा एक्सपोर्ट का यह पहल काफ़ी सराहनीय है। इस मदद से महिलाये अपना और अपने परिवार का खर्च वहन कर सकती है और इज्जत और सम्मान से अपना जीवन यापन कर सकती है। संस्था ने वाराणसी के सभी वर्ग की महिलाओ का चयन काफ़ी सघन प्रक्रिया द्वारा किया है। इस मौके पर जय कुमार मिश्रा, शिरीन, शबाना खान, रिंकू पाण्डेय, आनंद प्रकाश, छाया कुमारी, अभिमन्यु प्रताप, मंगला राजभर, राजेंद्र प्रसाद, अरविन्द, ज्योति सहित 50 लोगों ने भागीदारी किया। इस कार्यक्रम का सचालन डॉ लेनिन रघुवंशी ने किया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *