खेलकूद प्रतियोगिता में कस्तूरबा गांधी विद्यालय की छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): मंगलवार को आकांक्षा समिति लखीमपुर की ओर से डायट खेल मैदान में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय राजापुर का सांस्कृतिक एवम खेलकूद प्रतियोगिताओं का भव्य आयोजन हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि डीएम महेंद्र बहादुर सिंह व उनकी धर्मपत्नी जिला आकांक्षा समिति की अध्यक्ष अल्पना सिंह ने एसडीएम श्रद्धा सिंह, बीएसए डॉ लक्ष्मीकांत पांडेय, समिति की महिला साथियों की मौजूदगी में दीप जलाकर किया। कस्तूरबा की छात्रा माही मिश्रा ने मां सरस्वती की वंदना प्रस्तुत की। बच्चों ने अपनी कार्यक्रमों की बेहतर प्रस्तुति से अतिथियों को मंत्रमुग्ध कर दिया। आकांक्षा चीफ अल्पना सिंह ने खेलकूद प्रतियोगिता के प्रतिभागी बच्चों का परिचय प्राप्त कर खेल के आरंभ की घोषणा की।

कार्यक्रम में जिला आकांक्षा समिति अध्यक्ष अल्पना सिंह ने सर्वप्रथम उपस्थित बच्चों को शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की और कहा कि आप सभी आने वाले कल का भविष्य है। आपमें जो स्फूर्ति और उत्साह है उसी से आपकों बहुत ऊंचाइयों तक ऊपर उठना है। छात्राएं अपने उद्देश्य को न भूले। मन लगाकर पढ़ाई करते हुए आगे बढ़े। लक्ष्य को प्राप्त करने में तमाम कठिनाईयां आती है उनसे भयभीत होने की आवश्यकता नही है। आशा का दामन थाम कर आगे बढ़े और अपना लक्ष्य हासिल करे।

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि अनुशासन, शालीनता और साहचर्य का ज्ञान प्राप्त करने के लिए खेल का मैदान सर्वोत्तम पाठशाला है। बड़े लक्ष्य को साध कर निरंतर परिश्रम करने वाले लोग ही विजय प्राप्त करते हैं, यह सीख हमें सिर्फ और सिर्फ खेल के मैदानों से ही मिलती है।

खो-खो, कबड्डी एवं दौड़ की प्रतियोगिताओ में कस्तूरबा गांधी विद्यालय की छात्राओं ने अपना जौहर दिखाया। कबड्डी में विजेता पीटी उषा हाउस व उपविजेता कस्तूरबा गांधी हाउस रही। खो-खो में विजेता इंदिरा गांधी हाउस व उपविजेता लक्ष्मीबाई हाउस रही। कक्षा छह की 100 दौड़ में प्रथम मुस्कान, द्वितीय नंदिनी, तृतीय आयुषी सक्सेना रही। कक्षा सात की 100 मीटर दौड़ में प्रथम पलक कश्यप, द्वितीय प्रनशी, तृतीय अंजलि रही और कक्षा आठ की 100 मीटर दौड़ में प्रथम अंजुम, द्वितीय आकांक्षा, तृतीय शुभी रही।

आकर्षक, रचनात्मक रंगोली, हस्तनिर्मित विविध कलाकृतियों ने मोहा सबका मन

आकांक्षा चीफ अल्पना सिंह ने अपनी महिला साथियों एवं बीएसए डॉ लक्ष्मीकांत पांडेय के साथ विद्यालय प्रांगण का भ्रमण किया तथा बालिकाओं द्वारा बनाये गये आकर्षक व रचनात्मक रंगोली एवं हाथ से बनी विविध आकृतियों को सराहा गया। बालिकाओं द्वारा प्रस्तुत किए गए सांस्कृतिक कार्यक्रम की भी प्रशंसा की। आकांक्षा चीफ ने केजीबीवी की कंप्यूटर लैब का निरीक्षण किया। निर्देश दिए कि कंप्यूटर प्रयोगशाला को पूरी तरह से कार्यात्मक बनाते हुए बालिकाओं को कंप्यूटर में दक्ष बनाएं। कंप्यूटर का ज्ञान एवम कोशल बालिकाओं के आम जीवन में बहुउपयोगी होगा।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *