वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज पेश करेंगी बजट, निर्मला सीतारमण ने राष्ट्रपति मुर्मू से किया मुलाकात, सुबह 10 बजे कैबिनेट की बैठक, जानें बजट से जुडी ख़ास बातें

तारिक़ खान

डेस्क: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज यानी बुधवार की सुबह 11 बजे अपने बजट भाषण की शुरुआत करेंगी। यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट है। ऐसे में इस बजट भाषण के दौरान 140 करोड़ देशवासियों के लिए बड़ी घोषणाएं हो सकतीं हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लगातार पांचवीं बार बजट पेश करेंगी। पिछले दो वर्षों की तरह इस बार भी वित्त मंत्री पेपरलेस बजट पेश करेंगी। वैश्विक मंदी की आहट के बीच मोदी सरकार के इस बजट पर सबकी निगाहें टिकी हुईं हैं।

सरकार के सामने इस बजट में वैश्विक चुनौतियों से निपटते हुए आम लोगों तक राहत पहुंचाने और विकास दर को बनाए रखने की चुनौती होगी। वहीं, करदाताओं को बजट 2023 में आयकर का दायरा ढाई लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये किए जाने की उम्मीद है। क्रिप्टोकरेंसी और जीएसटी पर भी बजट 2023-24 में बड़ी घोषणा हो सकती है।

चार्टर्ड अकाउंटेंट पुष्पेंद्र कुमार ने कहा कि एक फरवरी को पेश होने वाले बजट में इनकम टैक्स स्लैब रेट बढ़त की उम्मीद है। अभी तक ढाई लाख रुपए तक कोई टैक्स नहीं लगता। मध्यम वर्ग में वोटर ज्यादा हैं और सरकार इन्हें लाभ पहुंचाने के लिए छूट दे सकती है। साल 2014 व 2019 में मध्यम वर्ग ने भाजपा भरोसा  जताया था। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि बजट पेश करते समय केंद्रीय वित्त मंत्री इस वर्ग का विशेष ध्यान रखेगी। उम्मीद है कि कर छूट का स्लैब ढाई लाख से बढ़ाकर पांच या साढ़े सात लाख रुपए किया जा सकता है।

वही जानकारों का कहना है कि मोदी सरकार रेलवे बजट को 20-25 फीसदी बढ़ाने पर विचार कर रही है, इससे पूरे रेलवे सिस्टम के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है। सरकार का साल 2023 में कुछ प्रमुख रेलवे प्रोजेट्स समय से पूरा करने का जोर रहेगा। इस बार बजट में रेलवे के लिए 1.8 लाख करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया जा सकता है, साल 2022 में रेलवे को 1.4 लाख करोड़ का बजट मिला था।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, राज्य मंत्री डॉ. भागवत किशनराव कराड, राज्य मंत्री पंकज चौधरी और वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने केंद्रीय बजट पेश करने से पहले राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *