Special

बोल शाहीन के लब आज़ाद है तेरे: वह तस्वीरें जिनको देख कर अहसास होगा कि तबाही और मौत के दरमियान भी ज़िन्दगी ले रही थी साँसे, आप भी कह उठेंगे “जाको राखे साइयां, मार सके न कोय”

शाहीन बनारसी

डेस्क: “जाको राखे साइयां, मार सके न कोय”, “फानूस बनकर जिसकी हिफाज़त खुदा करे,वो शमा क्या बुझे जिसे रोशन खुदा करे,” ऐसी कई कहावतें है जो इंसानी ज़िन्दगी में हो जाए तो लोग इसे कुदरत का करिश्मा कहते है। कहते है जिसके साथ ऊपर वाला हो, उसको कुछ नहीं हो सकता, उसका कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता। ऐसा ही एक कुदरत का करिश्मा कह ले, या चमत्कार, जो तुर्की और सीरिया में आये भूकंपों से तबाही के बीच नज़र आ रहा है। भूकंप ने हर ओर तबाही मचा रखा है। हर ओर चीख-पुकार मची है।

भूकंप से तबाही की ऐसी तस्वीरें जो रोंगटे खड़े कर दे रहे है। हर ओर त्राहि-त्राहि मची हुई है। तबाही की तस्वीरें दिल को झकझोर दे रही है। एक बाप मलबे में दबे अपने बच्चे के हाथो को नहीं छोड़ रहा इस उम्मीद में कि कोई तो मदद का फ़रिश्ता आएगा जो हमें इस मुसीबत में निकालेगा तो वही मलबे के नीचे कई जिंदगियो ने जन्म लिया तो कई जिंदगियो ने अपनी जाने गवाई। मलबे से जिंदा बच रहे लोग बाहर आते ही पागलो की तरह अपने अपनों की तालाश में इधर-उधर दौड़ रहे है। तो कही नन्हे हाथ अपने मलबो को हटाकर अपने माँ बाप और परिवार को तलाश रहे है।

इन सब मंजरो की तस्वीरों ने जहाँ एक ओर हमें दुखी कर दिया है, डरा दिया है। तो वही दूसरी ओर कुछ तस्वीरें ऐसी है जिन्हें देख हमारे आँखों से ख़ुशी के आंसू निकल आ रहे है। कुछ तस्वीरें ऐसी जिन्हें देख हमारा चेहरा चमक जा रहा है। ऐसा ही एक तस्वीर है 10 दिन के नवजात का। चमकीले थर्मल कंबल में लिपटा एक नवजात। सिर्फ 10 दिन का। नाम है यागिज़ उल्स। जिसे लगभग चार दिन बाद मलबे में निकाल कर बचाया गया है। जब नवजात के पास बचावकर्मी पहुंचे तो उसकी आंखें खुली हुई थीं। और उसे तुरंत एक चमकदार थर्मल कंबल में लपेटा गया था,

लेखिका शाहीन बनारसी एक युवा पत्रकार है

शुक्रवार को हटाय प्रांत के समनदाग में एक फील्ड मेडिकल सेंटर में ले जाया गया। तुर्की की डिजास्टर एजेंसी की ओर से जारी किए गए वीडियो में दिख रहा है कि बचाव कर्मचारी उसकी मां को स्ट्रेचर के जरिए मेडिकल सेंटर तक ले गए। इस दौरान वह होश में थी। वीडियो देख हर कोई खुश हो गया। मासूम सा बच्चा आँखे खोल जिस तरह से देख रहा था जैसे उसे उम्मीद थी कि कोई उसे बचाने आएगा। इस चमत्कार को देख तो बस यही कहा जा सकता है, जाको राखे साइयां, मार सके न कोय”

pnn24.in

Recent Posts

ड्रामा-ए-इश्क, सेक्स और फिर ब्लैकमेलिंग बनी रेशमा के खौफनाक क़त्ल की वजह, जाने कैसे आया राशिद पुलिस की पकड़ में

तारिक आज़मी डेस्क: बेशक इश्क खुबसूरत होता है। मगर इश्क अगर ड्रामा-ए-इश्क बने तो खतरनाक…

19 hours ago

गर्लफ्रेंड ने शादी से किया इंकार तो BF ने रस्सी से जकड़कर किया रेप… दोनों गालों पर लोहे की गर्म रॉड से लिखा अपना नाम AMAN

फारुख हुसैन लखीमपुर-खीरी: खीरी जनपद से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है,…

19 hours ago