प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी पर टिप्पणी मामले में पवन खेडा के गिरफ़्तारी के कुछ ही घंटो बाद मिली सुप्रीम कोर्ट से अंतरिम ज़मानत, जाने क्या क्या हुआ आज इस प्रकरण में

तारिक खान

डेस्क: सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पवन खेड़ा को प्रधानमन्त्री पर टिपण्णी प्रकरण में उनकी गिरफ़्तारी के चंद घंटो के अन्दर ही अंतरिम ज़मानत दे दिया है। बताते चले कि पवन खेडा को असम पुलिस ने आज गुरुवार को दिल्ली हवाई अड्डे पर गिरफ्तार कर लिया था। जिसके बाद कार्यकर्ताओं और नेताओं ने जमकर हंगामा किया था। साथ ही कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था, इस मामले में सुनवाई कर सुप्रीम कोर्ट ने गिरफ़्तारी के कुछ ही घंटों में खेड़ा को अंतरिम जमानत प्रदान कर दिया है। पवन खेडा के मामले में सुप्रीम कोर्ट में वरिष्ठ वकील अभिषेक सिंघवी ने पवन खेड़ा का पक्ष रखा।

कांग्रेस अपनी रीट में सुप्रीम कोर्ट से पवन खेड़ा के खिलाफ दर्ज ऍफ़आईआर को रद्द करने की मांग भी की थी। साथ ही मांग किया था कि अभिषेक सिंघवी पर दर्ज लखनऊ, वाराणसी और असम में ऍफ़आईआर एक जगह सुनवाई हो। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने ऍफ़आईआर रद्द करने की मांग तो नही मांगी है मगर खेड़ा के खिलाफ दर्ज तीनों ऍफ़आईआर को एक जगह क्लब करने का आदेश दिया है।

आज हुई सुनवाई के दौरान सीजेआई ने पूछा कि पवन खेड़ा कौन हैं। जिस पर सिंघवी ने अदालत को बताया कि वह कांग्रेस के प्रवक्ता हैं और उन्हें दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया गया है। असम पुलिस की तरफ से पेश अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एएसजी ऐश्वर्या भाटी ने खेड़ा की याचिका का विरोध किया और जजों की बेंच को खेड़ा का वीडियो दिखाया। इस पर कोर्ट ने पूछा कि 153A और 295A के तहत मामला कैसे बनता है? इस पर एश्वर्या भाटी ने कहा कि पूरे प्रेस कॉन्फ्रेंस को देखना चाहिए। ये एक बहुत ही अपमानजनक तरीका है। बहुत ही सोचा समझा बयान है। ये ऐसा बयान है जो न केवल पीएम का अपमान करता है बल्कि इसमें असंतोष और देशद्रोह की भी बात है।

सुनवाई के दरमियान सीजेआई ने सिंघवी से कहा कि हमने आपको प्रोटेक्ट किया है लेकिन आप मामले पर गंभीर चर्चा करें। इस पर सिंघवी बोले कि मैं बयान का समर्थन नहीं करता हूं। सुप्रीम कोर्ट ने खेड़ा को उनकी टिप्पणियों को लेकर चेतावनी भी दी है। जिसके बाद अदालत ने पवन खेड़ा को 28 फरवरी तक अंतरिम जमानत मिली है। एक मार्च को अदालत इस मामले में सुनवाई करेगी। इस समाचार के आने से कांग्रेसियों में ख़ुशी की लहर दिखाई गई।

कौन है पवन खेडा और क्या कहा था उन्होंने जिसका है विवाद

पवन खेडा कांग्रेस के प्रवक्ता है और समय समय पर मुद्दों को लेकर वह अपने बयानों के लिए चर्चित रहते है। पिछले दिनों पवन खेड़ा ने अडानी के मुद्दे पर प्रेस कॉन्फ्रेंस के दरमियान पीएम मोदी को नरेंद्र ‘गौतम दास’ मोदी के नाम से संबोधित किया था। पवन खेड़ा के इस बयान पर काफी बवाल मचा। बीजेपी लगातार इस मामले में कांग्रेस पर निशाना साध रही है। मामले में यूपी के लखनऊ, वाराणसी और असम के दीमा हसाओ में खेड़ा के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। इस मामले में असम पुलिस ने पवन खेड़ा को दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिया था। जिसका कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने जमकर विरोध किया।

इससे पहले पवन खेडा जब आज सुबह रायपुर जा रहे थे, तभी एयरपोर्ट पर उन्हें रोक दिया गया। उनके साथ इंडिगो की फ्लाइट संख्या 6E-204 में जनरल सेक्रेटरी वेणुगोपाल, रणदीप सिंह सुरजेवाला, सुप्रिया श्रीनेत भी शामिल थे। जिसके बाद कांग्रेस के कई नेता वहीं धरने पर बैठ गए। उन्हें हिरासत में लेते समय काफी हंगामा हुआ। कांग्रेस नेताओं का कहना था कि बिना गिरफ्तारी वारंट के उन्हें ले जाने नहीं दिया जाएगा। पवन खेड़ा के साथ मौजूद कांग्रेस नेताओं ने प्लेन के पास ही धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। इसके बाद दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने असम पुलिस का वो डॉक्युमेंट दिखाया जिसमें पवन खेड़ा को हिरासत में लेने के लिए उनसे मदद मांगी गई थी।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *