कलेक्ट्रेट में डीएम की अध्यक्षता में हुई उचित दर विक्रेताओ की सीएससी कार्यशाला

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): उप्र के खीरी जिले में सरकारी राशन की दुकान को हाईटेक किया जाएगा। राशन दुकान पर अब सहज जन सेवा केंद्र की सारी सुविधाएं मिलेगी, जहां पर अब ग्रामीणों को खतौनी सहित आय, जाति निवास प्रमाण पत्र भी बनवा सकेंगे। शासन के द्वारा राशन की दुकान को विकसित करने के लिए लगातार कवायद किया जा रहा है।

शासन से प्राप्त निर्देश पर डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में शुकवार को उचित दर विक्रेताओ की सीएससी कार्यशाला का आयोजन हुआ। कार्यशाला में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने सभी उचित दर विक्रेताओं को सीएससी आईडी बनवाकर उपरोक्तानुसार सभी सेवाओं का उपयोग करते हुए अधिक से अधिक लाभ प्राप्त कर अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार की बात कही। कार्यशाला में उचित दर विक्रेताओं की सीएससी बनाने के लिए तहसील स्तर पर कैम्प कराने के लिए सीएससी प्रतिनिधियों को निर्देशित किया।

कार्यशाला में सीएससी के वरिष्ठ प्रबन्धक विनय मिश्र ने कार्यशाला में उपस्थित समस्त उचित दर विक्रेताओं को सीएससी से प्रदान की जाने वाली सुविधाओं की जानकारी दी। बैकिंग मैनेजर शशिकान्त शुक्ला ने सीएससी से बैंक मित्र बनने के बारे में जानकारी दी। जोनल प्रबन्धक ने सीएससी आईडी को लाभ बताए। ग्रामीण ई-स्टोर प्रबन्धक अवधेश कुशवाहा ने सीएससी आईडी के जरिए ग्रामीण ई-स्टोर खोले जाने की लाभो पर चर्चा की।

इण्डियन आयल कार्पोरेशन लिमिटेड के एलपीजी विक्रय अधिकारी ने उचित दर विक्रेताओं को सीएससी आईडी पर एलपीजी ग्राहक सेवा केन्द्र के बारे में विस्तृत जानकारी दी। डीएसओ अंजनी कुमार सिंह ने उचित दर विक्रेताओं को सीएससी आईडी बनवाकर आर्थिक स्थिति में सुधार पर विस्तृत चर्चा की तथा उचित दर विक्रेताओं को सीएससी आईडी बनवाये जाने के निर्देश दिए।

डीएसओ ने सीएससी आईडी से डीजी-पे, इंश्योरेंस सर्विस, बीमा वाहन हेल्थ, एलआईसी, बैंकिग, बिजली बिल भुगतान, रेलवे टिकट, पैनकार्ड, गैस बुकिंग, डाक बुकिंग, पासपोर्ट, पेशन सेवायें, सीएससी ग्रामीण ई-स्टोर, डीटीएच रिचार्ज, मोबाइल बिल पेमैन्ट, बैकिंग सेवायें, पीएम फसल बीमा योजना, आनलाइन इन्कम टैक्स भरना, कानूनी साक्षरता, ई श्रम, ई स्टाम्प, लोन, क्रेडिट कार्ड, पीएम किसान केवाईसी, आयुष्मान कार्ड, एनपीएस आदि उपलब्ध सेवाओं का उपयोग कर अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करने हेतु सूचित करते हुए उचित दर विक्रेताओं को सीएससी आईडी बनवाये जाने हेतु प्रेरित किया।

कार्यशाला के अंत में डीएसओ ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यशाला में एआरओ डीसी मिश्र, अवधेन्द्र सिंह, पूर्ति निरीक्षक ललित पाठक, सुशील यादव, बृजेश मिश्रा, साधना श्रीवास्तव, आनन्द सिंह, सीएससी से विनय मिश्र, बैकिंग मैनेजर शशिकान्त शुक्ला, जोनल मैनेजर क्षितिज तिवारी, ग्रामीण ई-स्टोर मैनेजर अवधेश कुशवाहा, जिला प्रबन्धक विवेक अस्थाना व अमरीश वर्मा, एलपीजी विक्रय प्रबन्धक आईओसी राहुल के साथ जनपद के लगभग 300 उचित दर विक्रेताओं ने प्रतिभाग किया।

Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *