बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना: स्पोर्ट्स स्टेडियम में “हम में है दम” इवेंट का भव्य आयोजन, डीएम, आकांक्षा चीफ ने दिखाई हरी झंडी, किया शुभारंभ

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना, महिला कल्याण विभाग के तत्वावधान में “हम में है दम” इवेंट के तहत जिले के सभी 16 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों एवं महिलाओं के लिए विभिन्न खेल विधाओं की प्रतियोगिताओं का जिला स्पोर्ट्स स्टेडियम लालपुर में भव्य आयोजन हुआ।

गुरुवार की सुबह डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने अपनी धर्मपत्नी एवं जिला आकांक्षा समिति की अध्यक्ष श्रीमती अल्पना सिंह के साथ दीप जलाकर बालिकाओं एवं महिलाओं के लिए आयोजित एक दिवसीय खेल प्रतियोगिताओं का शुभारंभ किया। डीएम ने आकांक्षा चीफ के साथ हरी झंडी दिखाकर बालिकाओं की दौड़ के साथ खेल प्रतियोगिताओं का आगाज कराया। इस दौरान बीएसए डॉ लक्ष्मीकांत पांडेय, डीपीओ संजय निगम, जिला क्रीड़ा अधिकारी सुनील भारती,आकांक्षा समिति की सदस्य रश्मि सिंह, शिखा सिंह, प्रतिमा, नैंसी, नमिता श्रीवास्तव मौजूद रही।

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने सर्वप्रथम उपस्थित बच्चों को शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की और कहा कि आप सभी आने वाले कल का भविष्य है, आपमें जो स्फूर्ति और उत्साह है उसी से आपकों बहुत ऊंचाइयों तक ऊपर उठना है। छात्राएं अपने उद्देश्य को न भूले। मन लगाकर पढ़ाई करते हुए आगे बढ़े। लक्ष्य को प्राप्त करने में तमाम कठिनाईयां आती है उनसे भयभीत होने की आवश्यकता नही है। आशा का दामन थाम कर आगे बढ़े और अपना लक्ष्य हासिल करे।

आकांक्षा अध्यक्ष अल्पना सिंह ने कहा कि खेल न सिर्फ शारीरिक श्रेष्ठता के लिए जरूरी है, बल्कि इसमें प्रतियोगी भावना के परिणामस्वरूप खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ने का एक महत्त्वपूर्ण मौका मिलता है। खेल एक ऐसी विधा है जिसके जरिए खिलाड़ी न सिर्फ अपना नाम रोशन करता है, बल्कि वह पूरे देश प्रदेश का नाम रोशन करता है। उन्होंने प्रतिभागियों को प्रेरित करते हुए कहा कि जो बालिकाएं प्रतियोगिता में विजई नहीं हुई हैं उन्हें निराश होने की आवश्यकता नहीं है, वे और अच्छी तैयारी करें और आगे की प्रतियोगिताओं में सफलता अर्जित करें।

कार्यक्रम की शुरुआत में जिला प्रोबेशन अधिकारी संजय कुमार निगम ने कार्यक्रम की आवश्यकता एवं प्रासंगिकता बताइ। समस्त खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन एवं संयोजन जिला क्रीड़ा अधिकारी सुनील कुमार भारती ने किया। जिला स्पोर्ट्स स्टेडियम लालपुर में महिला कल्याण विभाग के तत्वावधान में “हम में है दम” इवेंट के तहत महिलाओं, आकांक्षा टीम, महिला कार्मिकों के बीच लेमन रेस सहित कई खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ। लेमन रेस प्रतियोगिता में आकांक्षा समिति की चीफ अल्पना सिंह विजेता बनी। वही नैंसी ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। बताते चले कि महिलाओ ने मैदान पर उतरकर अपनी खेल प्रतिभा के हुनर दिखाया तो मौजूद लोग दंग रह गए।

जिला स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेता उपविजेता, सांत्वना पुरस्कार प्राप्त करने वाली बालिकाओं, महिलाओं को आकांक्षा अध्यक्ष अल्पना सिंह ने पुरस्कार, प्रशस्ति प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। इस मौके पर आकांक्षा समिति की सदस्य रश्मि सिंह, शिखा सिंह, प्रतिमा, नैंसी, नमिता श्रीवास्तव मौजूद रही।

प्रतियोगिता के परिणाम एक नजर में…..

कबड्डी प्रतियोगिता: मितौली टीम विजेता रही एवं ईसानगर टीम उपविजेता रही।

100 मीटर प्रतियोगिता: कुंभी की आरूही तिवारी प्रथम, वनग्राम पलिया की संजना द्वितीय, नकहा कि अंकिता ने तृतीय एवं जूही प्रांसी एवं सुश्री ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया।

200 मीटर प्रतियोगिता: कुंभी की गुलसफा ने प्रथम, बेहजम की रागिनी ने द्वितीय, लखीमपुर की पलक ने तृतीय एवं पूजा, सुहानी, दिव्या ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया।

400 मीटर प्रतियोगिता: पलिया की नमन प्रथम, मितौली की निधि ने दूसरा एवं बेहजम की मोहिनी ने तृतीय व प्रियांशी, रजनी, नीलम ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया।

800 मीटर प्रतियोगिता: पलिया वनग्राम की सीमा प्रथम, नकहा की हिमांशी द्वितीय, लखीमपुर की आकांक्षा देवी तृतीय एवं डाली व गोल्डी ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया।

लंबी कूद प्रतियोगिता: वनग्राम पलिया की संजना प्रथम, पलिया की अंतिमा द्वितीय, फूलबेहड़ की जूली पालने तृतीय एवं सना, गोल्डी, प्रियंका ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया।

खो-खो प्रतियोगिता: वन ग्राम पलिया टीम विजेता रही। वही कुंभी उपविजेता का खिताब अपने नाम दर्ज किया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *