National

जेएनयु में धरना देने पर जुर्माने वाला नया नियम कुलपति ने लिया वापस

तारिक खान

डेस्क: जेएनयु में धरना देने पर आर्थिक दंड के नियमो को आलोचनाओं के दायरे में आने के बाद कल देर रात कुलपति शांतिश्री पंडित ने वापस ले लिया। नियमो को वापस लेते हुवे उन्होंने बताया है कि यह नियम उनकी जानकारी में नहीं था और अखबारों के माध्यम से जानकारी होने पर नियम वापस लेने के निर्देश दे दिए गए है। चीफ प्रॉक्टर रजनीश कुमार मिश्रा ने बृहस्पतिवार रात में इस सम्बन्ध में अधिसूचना जारी कर कहा कि जेएनयू छात्रों के अनुशासन और नियम से संबंधित दस्तावेज को प्रशासनिक कारणों से वापस लिया जाता है।

नए नियम वापस लिए जाने के बाद जेएनयू की कुलपति शांतिश्री डी। पंडित ने से कहा, ‘मुझे इस तरह के सर्कुलर की जानकारी नहीं थी। मैं एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन की वजह से हुबली में हूं। मुख्य प्रॉक्टर ने दस्तावेज जारी करने से पहले मुझसे सलाह नहीं ली। मुझे नहीं पता था कि इस तरह का दस्तावेज तैयार किया जा रहा है। मुझे अखबारों से इसके बारे में पता चला। इसलिए, मैंने इसे वापस ले लिया है।’

बताते चले कि इन नए नियमों के तहत कहा गया था कि छात्रों पर धरना देने को लेकर 20,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है और उनका प्रवेश रद्द किया जा सकता है या यदि वे घेराव करते हैं तो 30,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है या वे हिंसा के आरोपी ठहराए जा सकते हैं। जेएनयू के छात्रों के अनुशासन और उचित आचरण के नियम’ 10 पेज के थे, जिनमें ‘कदाचार और अनुशासनहीनता’  के रूप में वर्गीकृत विभिन्न गतिविधियां के लिए दंड का विवरण था।

एनडीटीवी की खबर के मुताबिक, नियम 3 फरवरी से लागू किए गए प्रतीत होते हैं। यह समयरेखा उस अवधि से मेल खाती है जब परिसर में विरोधस्वरूप 2002 के गुजरात दंगों में नरेंद्र मोदी की कथित संलिप्तता वाली बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग की गई थी। तब प्रशासन ने कथित तौर पर बिजली काटने सहित विरोध प्रदर्शनों को रोकने के लिए विभिन्न तरीके आजमाने की कोशिश की थी।

बहरहाल, नए नियमो को वापस लेने का मामला अब सामने आने के बाद जेएनयु छात्रो में ख़ुशी की लहर दिखाई दे रही है। इसके पहले छात्र परिषद द्वारा नए नियमो को कथित रूप से मंजूरी मिलने की भी बात कही गई थी। इस सम्बन्ध में खबरिया वेब साईट इंडियन एक्सप्रेस ने प्रमुखता से रिपोर्ट प्रकाशित किया है।

pnn24.in

Recent Posts

आरक्षण मुद्दे पर बोले अमित शाह ‘भाजपा की आरक्षण खत्म करने की कोई मंशा नही है’

आफताब फारुकी डेस्क: कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों द्वारा भाजपा नेताओं के बयानों को आधार…

9 mins ago

भाजपा की तुलना तालिबान से करने पर बसपा के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर दर्ज हुई ऍफ़आईआर

शफी उस्मानी डेस्क: बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर उत्तर प्रदेश के…

23 mins ago

गज़ा में संघर्ष विराम मुद्दे पर इस्राइली सरकार के मंत्रियो में हुआ दो फाड़, हमास ने जारी किया दो बंधको का वीडियो

मो0 कुमेल डेस्क: ग़ज़ा में संघर्ष विराम और बंधकों की रिहाई के लिए समझौते को…

53 mins ago

ड्रामा-ए-इश्क, सेक्स और फिर ब्लैकमेलिंग बनी रेशमा के खौफनाक क़त्ल की वजह, जाने कैसे आया राशिद पुलिस की पकड़ में

तारिक आज़मी डेस्क: बेशक इश्क खुबसूरत होता है। मगर इश्क अगर ड्रामा-ए-इश्क बने तो खतरनाक…

1 day ago