वाह…..! नगर आयुक्त साहब, सीवर लाइन बिछाने के लिए लल्लापुरा के काजीपुरा खुर्द में खोदा गया यह गड्ढा क्या कई दुर्घटनाओ के बाद बंद होगा ?

शाहीन बनारसी

वाराणसी: सीवर की समस्याओ से जूझते लल्लापुरा इलाके के लिए एक खुशखबरी की तरह यह सामने आया था जब नगर निगम की टीम के द्वारा कादीपूरा खुर्द स्थित मदरसे से लेकर एक मीनार वाली मस्जिद तक गड्ढे खोद कर सीवर लाइन बदलने का काम शुरू हुआ। इलाके के लोग इतना खुश हुवे कि काम में हाथ तक बटाने लगे। अपनी थोड़ी बहुत तकलीफों को दूर रख कर कई नवयुवक भी स्वयं सेवा करने लगे।

काम पूरी रात चला और काम काफी हो गया। गड्ढे ऐसे ही छोड़ कर नगर निगम की टीम वापस गई तो आज तक वापस नही आई। अब ये सीवर के लिए खोदा गया गड्ढा ही लोगो के लिए एक बड़ी मुसीबत बन बैठा है। गड्ढे से बचने के लिए इलाके के लोगो ने बोर्ड के बजाये डंडे सड़क पर लगा कर स्थल को चिन्हित कर दिया कि ‘भाई होशियार, यहाँ खड्डा है। आप गिर सकते है।’

उस ये मुसीबत की बारिश, थोड़ी ही देर की बारिश के बाद यहाँ पानी जमा हो जाता है और समझ में नही आता है कि खड्डा कहा है। पहले दिन हुई बारिश में कई बाइक सवार खड्डे के अन्दर अपनी बाइक सहित गिर पड़े। आखिर फिर मोहल्ले के लोगो ने मोर्चा संभाला और लोगो को आवाज़ देकर खड्डे से सावधान रहने की सलाह दिया। रात किसी तरह गुज़र गई। सुबह हुई और बारिश से थोडा निजात मिली।

लोगो ने सम्बन्धित अधिकारियों से गुहार लगाया कि साहब जो काम बचा है उसको पूरा करवा कर इस खड्डे को बंद करवा दे। मगर अभी तक खड्डा ऐसा ही पड़ा हुआ है। लोगो को मुश्किल खड़ा करता ये खड्डा नगर निगम के ज़ेहन से शायद उतर गया है। इलाके के लोगो को तो खैर अब अंदाज़ हो गया है और खुद ही बच बचा कर चलते है। मगर नए मुसाफिर जब इधर से गुज़रते है तो हादसों का खतरा बना रहता है। लोग गुहार लगा रहे है मगर नगर निगम शायद अभी काफी व्यस्त है उसके पास फुर्सत नही है इसको देखने की। देखना होगा कि आखिर कब नगर निगम इस नींद से जागता है और खड्डे को बंद करके रास्ता चलने योग्य बनाता है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *