वजह थी महज़ बीबी की बेवफाई, हुई पुरे कुनबे की तबाही: एक ही चिता पर हुआ परिवार के 7 लोगो का अंतिम संस्कार

शाहीन बनारसी (इनपुट: अब्दुल रज्जाक)

जयपुर: जालोर जिले में एक दंपत्ति ने अपने सभी 5 बच्चो के सहित नर्मदा नदी में कूद कर पिछले दिनों जान दे दिया था। इंसान जितना भी बुरा क्यों न हो, अपने मासूम बच्चो से उसकी मुहब्बत रहती है। परिवार भी हसता,खेलता और खाता कमाता था। फिर आखिर ऐसी क्या वजह बनी की पुरे परिवार ने एक साथ अपनी ज़िन्दगी खत्म कर लिया।

पुलिस-प्रशासन भी हैरान था। उसको भी कुछ समझ नहीं आया कि आखिरकार अपने बच्‍चों से प्‍यार करने वाले इंसान ने इतना खौफनाक कदम क्‍यों उठाया? मगर जैसे जैसे पुलिस ने मामले में जाँच आगे बढाया, वैसे वैसे जाँच की परत और इस पुरे घटना पर पड़ी धुल हटना शुरू हो गई। इस वीभत्‍स कांड के पीछे की जो बड़ी वजह सामने निकल कर आ रही है वह सिर्फ पत्नी की बेवफाई है। हालांकि, पुलिस फिलहाल इस मामले की छानबीन में जुटी है।

यह दिल दहला देने वाली घटना 1 मार्च 2023 की है। पुलिस के अनुसार वारदात वाले दिन शंकर राम उर्फ शंकरा कोली का पत्‍नी बादली से झगड़ा हुआ था। शंकर और बादली की 5 संतानें थीं। इनमें तीन बेटियां और दो बेटे थे। शंकर पत्‍नी बादली और बच्‍चों के साथ सिद्धेश्‍वर गए थे। फिर खबर आई कि शंकर ने परिवार समेत नर्मदा नहर में छलांग लगा दी है। आनन-फानन में इसकी सूचना पुलिस को दी गई। मामले की गंभीरता को देखते हुए कलेक्‍टर-एसपी दलबल के साथ घटनास्‍थल पर पहुंच गए। तत्‍काल गोताखोरों को काम पर लगाया गया।

गोताखोरों ने एक-एक कर 7 शवों को बाहर निकाला था। अब आपका ध्यान मीडिया रिपोर्ट की तरफ करवाते है जिसके अनुसार एक बच्‍चे को छोड़कर सभी के शव एक चुन्‍नी से बंधे हुए थे। एक साथ 7 शव बरामद होने से पूरे इलाके में सनसनी फैल गई। लोगों के साथ पुलिस-प्रशासन भी सकते में था। मृतक के भाई ने इस मामले में पड़ोस के एक युवक पर मामला भी दर्ज करवाया। जानकारी के अनुसार, शंकर की पत्‍नी बादली मोबाइल फोन पर पड़ोस में रहने वाले एक युवक से बात करती थी। शंकर को शक हो गया था। एक दिन उन्‍होंने चुपके से मोबाइल फोन में रिकॉर्डिंग को एक्टिवेट कर दिया। बाद में शंकर ने जब रिकॉर्डिंग सुनी तो सारा भेद खुल गया।

शंकर ने अपनी पत्‍नी को इस बाबत समझाया भी। बात बढ़ी तो सामाजिक स्‍तर पर पति पत्नी के बीच लोगो ने समझौता भी करवाया जिसको राजस्थान में “समझाइश” कहा जाता है। जिसमे पत्नी ने दुबारा ऐसा न करने का वायदा किया था। मगर इसके बाद भी शंकर की पत्‍नी ने युवक से बात करना बंद नहीं किया। इसको लेकर पति-पत्‍नी के बीच झगड़ा भी होने लगा था। बात रोज़-बरोज़ बढ़ने लगी और फिर ये बात पंचायत तक पहुची जहा उस युवक को भी बुलवाया गया था। इस पंचायत में यह तय किया गया कि आगे से युवक ऐसा नहीं करेगा, लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी यह सिलसिला जारी रहा और दोनों न समझे। बताया जाता है कि पंचायत और सामाजिक स्‍तर पर समझाने के बाद शंकर की पत्‍नी के प्रेमी ने फोन कर उसे कथित तौर पर धमकी भी दी।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आरोपी युवक ने शंकर से कहा कि उन्‍होंने पंचायत करवा कर क्‍या कर लिया। इसके बाद से शंकर के मन में आत्‍मघाती विचार आने शुरू हो गए। शंकर ने 1 मार्च को पत्‍नी और बच्‍चों संग नर्मदा नहर में छलांग लगा दी। इस घटना में सभी की मौत हो गई। इस तरह पत्‍नी की बेवफाई से एक हंसता-खेलता परिवार पूरी तरह से तबाह हो गया। सभी शवो के पोस्टमार्टम के बाद उनका अंतिम संस्कार एक ही चिता पर हुआ। गाँव में सन्नाटा पसरा हुआ है। कोई कुछ बोल नही रहा है। सभी अचंभित है कि आखिर शकर के पत्नी की बेवफाई ने कैसे पुरे कुनबे की जान ले डाली।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *