वाराणसी नगर निगम जलकल विभाग के जीएम साहब….! रमज़ान शुरू हो गया है, दालमंडी मुसाफिर खाने के सामने बहता सीवर साफ़ करवा दे साहेब, रोज़दार दुआ देंगे…..!

मो0 चाँद ‘बाबु’

वाराणसी: वाराणसी नगर निगम संपूर्ण सफाई और एकदम उचित व्यवस्था का दावा लगातार करता रहता है। मगर हकीकत थोडा इसके अलग ही है कि नगर निगम के सीवर सफाई की स्थिति जग ज़ाहिर है। इलाके का सीवर अगर बहना शुरू कर दे तो उसकी सफाई के लिए या तो किसी प्राइवेट व्यक्ति से काम करवाने का खतरा मोल लिया जाए वरना विभागीय कर्मियों की जी-हुजूरी में कई दिन गुजारना पड़ता है।

ऐसा ही एक सीवर एक पखवारे से ऊपर हुआ बहता हुआ दिखाई दे रहा है दालमंडी स्थिति मुसाफिर खाने के ठीक सामने। कच्ची सराय जाने वाले रास्ते के नुक्कड़ पर यह सीवर एक पखवारे से बहता हुआ दिखाई दे रहा है। इस रास्ते से होकर हज़ारो लोग पैदल रोज़ गुज़रते है। अक्सर लोगो के ऊपर इस गंदे पानी का छींटा भी पड़ जाता है। मगर बार बार इसकी शिकायत विभाग से करने के बावजूद भी इस सीवर की सफाई के लिए महज़ तारीख मुक़र्रर कर दिया जाता है। विभाग इतना भी ख्याल नही कर रहा कि कल से शुरू होने वाले रमजान के मुक़द्दस महीने में इस रस्ते से होकर गुजरने वाले नमाजियों को कितनी दिक्कत होगी।

इस सम्बन्ध में स्थानीय निवासी जावेद, फ़य्याज़, इरफ़ान और दिलशाद ने हमसे बात करते हुवे बताया कि भवन संख्या Ck 68/34 के ठीक सामने बहते इस सीवर के लिए हम लोगो ने विभाग को कई बार शिकायत दर्ज करवाया। बार बार स्थानीय कर्मियों से मिन्नतें करना पड़ता है। मगर इसकी सफाई की सुध विभाग को नही आई है। कल से शुरू हो रहे रमजान के मौके पर इसी गंदे पानी से होकर नमाजियों को आना जाना पड़ेगा। मगर किसी ने इसकी अभी तक सफाई करवा देने की नही सोची है। स्थानीय पार्षद मो0 सलीम के कार्यकाल खत्म होने के कारण कर्मचारी उनकी भी बातो को अनदेखा करते रहते है। फिर भी उनके द्वारा काम करवाया जाता है।

बहरहाल, हकीकत तो ये है कि नगर निगम के इस उदासीनता के कारण स्थनीय जनता ही नही बल्कि इलाके में आने वाले दूर दराज़ और अन्य मुहल्लों के ग्राहक भी इस बहते सीवर की समस्या से बुरी तरीके से परेशान है। अब देखना तो ये है कि आखिर विभागीय कर्मी और ज़िम्मेदार कब जागते है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *