UP

गेहूँ खरीद में सक्रिय सहयोग दे ग्राम प्रधान, कराए अधिकाधिक गेहूँ खरीद, पाए पुरस्कार: एडीएम

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): तमाम प्रयासों के बावजूद सरकारी गेहूं खरीद रफ्तार नहीं पकड़ रही है। खरीद बढ़ाने के लिए विपणन विभाग ने ग्राम पंचायतों का सहयोग लेने का निर्णय लिया है। विभाग को ज्यादा गेहूं की खरीदारी कराने वाले प्रधानों को विभाग सम्मानित करेगा।

जिला खरीद अधिकारी, एडीएम संजय कुमार सिंह ने बताया कि रबी विपणन वर्ष 2023-24 में न्यूनतम मूल्य समर्थन योजना के तहत कृषकों से गेहूँ क्रय किया जा रहा है। सरकारी क्रय केन्द्रों पर गेहूँ की आवक कम हो रही है। ऐसी स्थिति में जरूरी है कि सरकारी गेहूँ क्रय केन्द्रों पर विक्रय के लिये किसानों को जागरुक, प्रोत्साहित किये जाने के लिए ग्राम प्रधानों को भी सम्मिलित किया जायेगा।

एडीएम ने जिले के सभी ग्राम प्रधानों से अनुरोध किया कि ग्रामसभा स्तर पर गेहूँ खरीद में सक्रिय सहयोग देकर अधिकाधिक गेहूँ खरीद करायें। जिन ग्रामसभा के प्रधानों से यह सूचना मिलेगी कि ग्राम सभा में कृषकों के पास 100 रू. कु0 गेहूँ विक्रय के लिए उपलब्ध है तो उसकी खरीद सम्बन्धित केन्द्र प्रभारी/ डिप्टी आरएमओ द्वारा ग्रामसभा में जाकर प्रक्रिया पालन कराते हुए तत्काल खरीद कराया जायेगा। जिस ग्राम प्रधान द्वारा सर्वाधिक गेहूँ सरकारी क्रय केन्द्रों पर विक्रय कराया जायेगा, उनको खाद्य विभाग द्वारा पुरुस्कृत किया जायेगा।

एडीएम ने बताया कि यदि कोई ग्राम पंचायत गेहूं खरीद के लिये खाद्य विभाग के अधीन एजेंसी बनने हेतु इच्छुक है तो प्रार्थना पत्र प्राप्त कर क्रय एजेंसी नामित किये जाने हेतु नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करायी जायेगी। उक्त ग्राम पंचायत के सचिव को 02 दिवस में प्रशिक्षित किये जाने की कार्यवाही डिप्टी आरएमओ द्वारा पूर्ण करायी जायेगी। ग्राम पंचायत को एजेंसी नामित किये जाने पर उनके द्वारा किये गये खरीद को भा0 खा0 निगम को प्राप्त कराया जायेगा। ग्राम पंचायत द्वारा सरकारी गेहूँ खरीद किये जाने पर भारत सरकार द्वारा निर्धारित धनराशि रु0 27/- प्रतिकुंतल देय होगा।

Banarasi

Recent Posts

मणिपुर हिंसा: सीबीआई ने तो दाखिल कर दिया चार्जशीट, केंद्र सरकार द्वारा गठित आयोग की जाँच कहा तक पहुची?

प्रमोद कुमार डेस्क: मणिपुर में चल रहे जातीय संघर्ष की व्यापक जांच के लिए केंद्रीय…

23 hours ago

कोविडशील्ड वैक्सीन पर बोले अखिलेश यादव ‘बीजेपी ने वैक्सीन जैसी कंपनी से भी चंदा वसूल लिया’

जगदीश शुक्ला डेस्क: कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड के साइड इफेक्ट को लेकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष…

1 day ago