वाह नगर निगम वाराणसी: इतनी बेहतरीन किया दालमंडी के भवन संख्या 68/1 और 68/38 के सामने सरकारी सीवर की सफाई कि महज़ 8 घंटे में ही दुबारा बहने लगा सीवर

तारिक़ आज़मी (इनपुट: मो0 चाँद ‘बाबु’)

वाराणसी: वाराणसी नगर निगम के सफाई के दावे कितने खोखले है इसका जीता जागता उदहारण आपको दालमंडी क्षेत्र के बहते सीवर दिखा देंगे। वर्त्तमान वक्त में दालमंडी के अन्दर इस समय 4 जगह सीवर बहने की समस्या विगत 15 दिनों से चल रही है। जिस सम्बन्ध में हमने समाचार भी प्रकाशित किया था। खबर का असर कहे अथवा नगर निगम अपने मुह की लाली कायम रखने की कोशिश कहे। सीवर सफाई का काम करवा दी। सफाई इतनी ही अच्छी हुई जितने खोखले दावे है नगर निगम के सफाई व्यवस्था के। महज़ 8-10 घंटो में ही दुबारा सीवर बहना शुरू हो चूका है।

स्थानीय जेई मनीष बाबु ‘कल हो जायेगा’ और सुपर से दो सीढ़ी ऊपर के सुपरवाईजर कमलेश बाबु द्वारा भी ‘कल हो जायेगा’ का कल कब आता है ये ऐसा यक्ष प्रश्न है जिसका उत्तर तो गूगल के पास भी मौजूद नही है तो फिर हम कहा से दे आपको। बस ‘कल’ के इंतज़ार में कल कल करते सीवर सड़क पर बह रहा है। पुरसाहाल कौन होगा ये बड़ा सवाल आपका हो सकता है मगर छपास रोगी भी नही दिखाई देते कि कम से कम छपास रोग से ग्रस्त होकर ही इस सफाई व्यवस्था को सुनिश्चित करवा दे ताकि छप भी जाए।

दालमंडी में इस समय रफीक लस्सी वाले के पास अमीरउल्लाह बाड़े में भवन सख्या 42/5, कच्ची सराय में भवन सख्या 68/1 और 68/32 के अलावा खुर्शीद होटल के पास 50/248 पर सीवर बजबजा ही नही रहा है बल्कि गलियों में बरसात का अनुभव अपने बदबूदार पानी से गर्मियों के दिनों में करवा रहा है। मगर जेई साहब यानी मनीष बाबु और सुपर से दुई सीढ़ी ऊपर के सुपरवाईज़र कमलेश बाबु है कि कागजों पर सफाई का दावा कर रहे है। सफाई कितनी हुई इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते है कि दुई फ़र्राटी डाल के पानी पास करवा दिए और महज़ 8-10 घंटो के बाद ही सीवर दुबारा बहने लगा।

बदहाल सीवर व्यवस्था के बेहाल ‘दालमंडी’, साहब सिर्फ भवन सख्या सीके0 68/1 पर ही नही भवन संख्या 68/32 पर भी कल-कल कर बह रहा सीवर, हमारी न माने तो वीडियो देख ले साहब

अब आप खुद समझ सकते है कि कितने मन से सफाई व्यवस्था एकदम चुस्त दुरुस्त आल इज वेल की शैली में है। दरअसल नथिंग इज वेल की स्थिति है। नवनिर्वाचित पार्षद शपथ ग्रहण के इंतज़ार में अभी तक है जब अन्य पार्षद अपने क्षेत्र के जनता की सेवा में लगे है। लाइट एक मौलाना साहब के घर के बाहर की ठीक करवाने का काम करते ही 13 फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट करके वाह वाह कहते हुवे खुद से खुद की पीठ ठोकने वाले उनके करीबियों से बात करो तो कहते है इलाके के 13 वोट मिला है। अब भाई बात तो उनकी भी सही कह सकते है कि जिसको जितना वोट मिला वह उतने लोगो का पार्षद है।

इस हिसाब से देखा जाये तो इस वार्ड में सलीम 850 लोगो के, विक्की खान 2 हजार के करीब लोगो के, श्याम यादव भी 2 हज़ार लोगो के और शकील भाजपा 1400 लोगो के लिए जवाबदेह है। तो फिर इन सबको क्या आकर समस्याओं का निस्तारण करना चाहिए। अब ऐसी बात हुई तो फिर अजीब स्थिति यह होगी कि कैसे पता चलेगा कि किसका कौन जवाबदेह है। वैसे ये शब्द हमने आपके हसने के लिए लिखा है कि ऐसी हिकमत-ए-तफरी को पढ़ कर आप थोडा मुस्कुरा ले। क्योकि ऐसे शब्द कि इस इलाके के 13 वोट मिले वह पार्षद के नही है। अब उनके दाहिने बाए लोग ऐसे बोले तो हम इसके लिए जवाबदेह पार्षद को नही मानते है। आज उन्होंने शपथ ले लिया है। हम आशा ही नही बल्कि पूर्ण विश्वास करते है कि शपथ के एक एक शब्द पर खरे उतरेगे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *