थोड़ी देर में जारी होगा नीट युजी का परिणाम, एनटीए ने दी यह जानकारी

शाहीन बनारसी

डेस्क: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया स्नातक मेडिकल दाखिला परीक्षा नीट यूजी 2023 का रिजल्ट आज मंगलवार, 13 जून को दोपहर बाद जारी होगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि एजेंसी परीक्षा की मूल्यांकन सूची तैयार कर स्वास्थ्य मंत्रालय को दे देगी। इसी आधार पर आगे मेडिकल कॉलेज में स्नातक दाखिले की काउंसलिंग शुरू की जाएगी। बताते देशभर में करीब एक लाख से अधिक मेडिकल सीटें हैं।

एनटीए ने सोमवार को मणिपुर के उम्मीदवारों के लिए नीट-यूजी परीक्षा की प्रोविजनल आंसर की जारी की थी। अभ्यर्थी 200 रुपये प्रति चैलेंज शुल्क का भुगतान कर सोमवार, 12 जून को शाम चार बजे तक आपत्तियां दर्ज करा सकते थे। एनटीए ने कहा था कि शुल्क प्राप्त किए बिना किसी भी चुनौती पर विचार नहीं किया जाएगा। एनटीए ने स्नातक मेडिकल दाखिलों के लिए सात मई, 2023 को नीट यूजी परीक्षा आयोजित की थी, जिसमें 20 लाख से अधिक छात्रों ने भाग लिया था।

एनटीए की ओर से नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट की अंतरिम आंसर की पहले ही जारी कर दी गई है। इस पर आपत्तियां उठाने की विंडो भी बंद कर दी गई थी। हालांकि, मणिपुर में हिंसा के कारण स्थगित परीक्षा अन्य 11 शहरों में बनाए केंद्रों पर छह जून को आयोजित की गई थी। जिसकी आंसर की जारी पर 12 जून तक आपत्ति दर्ज कराने का मौका दिया गया था।

परिणाम की घोषणा के बाद परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवार अपने स्कोर neet.nta.nic.in पर देख सकेंगे। नीट परिणाम के साथ, एनटीए अखिल भारतीय टॉपर्स के नाम और श्रेणी-वार कट-ऑफ अंक और पर्सेंटाइल रैंक की घोषणा करेगा। एनटीए स्कोरकार्ड पर विषयवार अंक, अखिल भारतीय रैंक और अन्य जानकारी का उल्लेख करेगा।

बताते चले कि नीट यूजी 2023 यानी स्नातक स्तरीय राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा का आयोजन विदेश में 14 शहरों सहित देश भर 499 शहरों में स्थित 4,097 विभिन्न केंद्रों पर किया गया था। परीक्षा में करीब 20,87,449 उम्मीदवार शामिल हुए थे। परिणाम जानने के लिए उम्मीदवार NEET की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं। होम पेज पर उपलब्ध एनटीए नीट यूजी रिजल्ट 2023 लिंक पर क्लिक करें। लॉग इन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें। आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। रिजल्ट चेक करें और पेज डाउनलोड करें। आगे की जरूरत के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *