आज दिखेगा साल का पहला सुपरमून, जानिए क्यों है ये इतना खास

मो0 सलीम

डेस्क: आज वर्ष 2023 का सुपर मून दिखाई देगा. इस साल लोगों को कुल चार सुपरमून देखने को मिलने वाले हैं। पहला सुपरमून आज सोमवार यानी आज दिखाई देने वाला है। लोगों को लिए इस खगोलीय को देखने का ये सुनहरा अवसर है। आसमान देखने वालों के लिए 2023 के सबसे चमकीले चंद्र प्रदर्शन का आनंद लेने का एकमात्र मौका है। आगामी सुपरमून रात के आकाश में सामान्य चंद्रमा की तुलना में अधिक चमकीला और 7 प्रतिशत बड़ा दिखाई देगा।

गौरतलब है कि गर्मियों की पहली पूर्णिमा अधिक चमकदार होगी और पृथ्वी से 224,895.4 मील (361,934 किलोमीटर) दूर होगी। चार सुपरमून में से पहला 2023 में उदय होगा इसमें जुलाई का चंद्र प्रदर्शन रात के आकाश में 2023 में होने वाली एक अन्य पूर्णिमा घटना की तुलना में अधिक चमकदार दिखाई देगा। पूर्णिमा से एक दिन पहले और बाद में चंद्रमा अपनी चमक से दर्शकों को मंत्रमुग्ध करता रहेगा। हालाँकि, पूर्णिमा को ट्रैक करना मुश्किल है, क्योंकि यह घटना केवल कुछ मिनटों तक चलती है। भारत में, चंद्रमा सोमवार को दिल्ली में शाम 5:08 बजे अपनी पूर्ण रोशनी में दिखाई देगा।

जुलाई की पूर्णिमा को बक मून के नाम से भी जाना जाता है। जानकारी के अनुसार, इस चंद्र घटना का नाम साल के इस समय के आसपास हिरन के माथे से निकलने वाले नए सींगों के नाम पर पड़ा। अमावस्या को थंडर मून, हे मून और विर्ट मून भी कहा जाता है। यह नाम इस समय के आसपास हिरण हिरन के माथे पर उभरे नए सींगों के महत्व का प्रतीक है। यह ध्यान देने योग्य है कि नर हिरण या हिरन हर साल अपने सींग गिरा देते हैं। वे एल्क, मूस, रेनडियर और अन्य प्रजातियों के साथ सर्विडे परिवार के अंतर्गत आते हैं।

गौरतलब है कि पूर्णिमा और सुपरमून को मिलाकर अधिकांश वर्षों में 12 पूर्ण चंद्रमा होते हैं जबकि 2023 में इनमें से 13 चंद्र घटनाएं होंगी। जानकारी के अनुसार, अगस्त में दो सुपरमून होंगे, जिनमें एक नीला चंद्रमा भी शामिल है, जो इस वर्ष पृथ्वी का सबसे निकटतम चंद्रमा होगा। 2023 में चौथा और अंतिम सुपरमून 29 सितंबर को उदय होगा।

Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *