ज्ञानवापी मस्जिद प्रकरण: नमाज़ियो की संख्या सीमित करने सहित कुछ अन्य इल्तेजा के साथ जिला जज अदालत में एक और अर्जी हुई दाखिल, जाने क्या किया गया है अदालत से अनुरोध

ए0 जावेद

वाराणसी: वाराणसी ज्ञानवापी मस्जिद प्रकरण में कल शुक्रवार को वाराणसी जिला जज अदालत में मस्जिद के कुछ भागो को सील करने और नमाजियों की संख्या सीमित करने के नियम बनाने का निर्देश देने और अंजुमन इन्तेजामियाँ मसाजिद कमेटी को मस्जिद के अंदर किसी भी संरचना को रंगने और पोतने से परहेज़ करने का निर्देश देने की माग वाली अर्जी दाखिल हुई है।

Gyanvapi Masjid Case: Another application has been filed in the District Judge’s court with some other requests, including limiting the number of worshippers, know what has been requested from the court

यह अर्जी इलाहाबाद हाईकोर्ट द्वारा उस जनहित याचिका को वापस लेने की अनुमति देने के तीन दिन बाद दायर हुई, जिसमें उत्तर प्रदेश सरकार को वाराणसी के एएसआई सर्वेक्षण आदेश को प्रभावित किए बिना पूरे ज्ञानवापी मस्जिद परिसर को सील करने का निर्देश देने की मांग की गई थी। अर्जी सीपीसी के आदेश 39 नियम 1 के राखी सिंह (माध्यम एडवोकेट सौरभ तिवारी और अनुपम द्विवेदी) श्रृंगार गौरी पूजा मुकदमा 2022 जो वर्तमान में वाराणसी न्यायालय के समक्ष लंबित में दायर किया गया है।

यह मुकदमा पिछले साल राखी सिंह सहित 4 हिंदू महिला उपासकों ने मस्जिद परिसर के अंदर साल भर पूजा करने की मांग के लिए दायर किया था। आवेदन में यह दावा किया गया है कि विवादित स्थल (सेटलमेंट प्लॉट नंबर 9130 वार्ड और पीएस-दशाश्वमेध, जिला वाराणसी) पर एक भव्य मंदिर हुआ करता था, जिसमें ब्रह्मांड के विधाता भगवान शिव ने लाखों साल पहले स्वयं ‘ज्योतिर्लिंग’ की स्थापना की थी। उक्त मंदिर को वर्ष 1669 में ‘क्रूर इस्लामी’ शासक औरंगजेब ने क्षतिग्रस्त/नष्ट कर दिया था।

आवेदन में आगे कहा गया है कि उक्त मंदिर को नष्ट करने के बाद, मुसलमानों ने अनाधिकृत रूप से मंदिर परिसर में अतिक्रमण किया और एक सुपर स्ट्रक्चर बनाया, जिसे वे ‘कथित ज्ञानवापी मस्जिद’ कहते हैं, जबकि संपत्ति देवता में निहित थी और वह न तो वक्फ संपत्ति थी और न ही हो सकती है। आवेदन में यह भी तर्क दिया गया है कि विवादित संपत्ति प्राचीन काल से देवता में निहित रही है और यदि कोई व्यक्ति या लोग जबरन और कानून के अधिकार के बिना उस संपत्ति के भीतर या किसी विशेष स्थान पर नमाज पढ़ते हैं, तो उसे मस्जिद नहीं कहा जा सकता है।

अर्जी में यह तर्क देने के लिए ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के अंदर कुछ साक्ष्यों, दीवारों पर चिन्ह/प्रतीकों और खंभों का हवाला दिया गया है कि ये पुराने हिंदू मंदिर का हिस्सा हैं और वर्तमान संरचना पुराने मंदिर के चबूतरे और मंदिर संरचना के आधार पर खड़ी है। इस संबंध में, आवेदन में एक एडवोकेट कमीशन जिसने पिछले साल मई में विवादित संपत्ति का सर्वेक्षण किया था की रिपोर्ट का हवाला देते हुए दावा किया गया है कि इसमें हिंदू धर्म के विभिन्न चिह्न जैसे त्रिशूल, स्वस्तिक, कमल और अन्य हिंदू चिह्न पाए गए जो विवादित स्थल पर हिंदू मंदिर का अस्तित्व साबित करने के लिए ‘पर्याप्त हैं’।

आवेदन में दावा किया गया है कि प्रतिवादी नंबर 4 अंजुमन इन्तेजामियां मसाजिद कमेटी ज्ञानवापी परिसर में मौजूद हिंदू चिन्हों और प्रतीकों को नष्ट करने और नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहा है, जो वर्तमान मुकदमे के परीक्षण और निर्णय के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण सबूत है। इस पृष्ठभूमि में, आवेदन ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के कुछ क्षेत्रों को ‘सील और संरक्षित’ करने का निर्देश देने की मांग करता है, जहां ऐसे सभी हिंदू चिन्ह और प्रतीक मौजूद हैं, जैसा कि पिछले साल एडवोकेट कमिश्नर के सर्वेक्षण में पाया गया था और साथ ही जो भी हिंदू चिन्ह और प्रतीक एएसआई के चल रहे सर्वे के दौरान मिले हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *