उत्तर प्रदेश के कई जिलो में बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने दिया ये जानकारी

मो0 कुमेल

डेस्क: उत्तर प्रदेश में पिछले कई दिनों से बारिश नहीं होने के कारण उमस और गर्मी पड़ रही थी मगर अब एक बार फिर से उत्तर प्रदेश के कई जिलो में बारिश का दौर आने वाला है बल्कि ये सिलसिला अब चल ही पड़ा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग और प्राइवेट एजेंसी स्काईमेट वेदर ने 12 सितंबर तक यूपी में बारिश का दौर बना रहने का पूर्वानुमान लगाया है। वही 9 सितंबर तक कहीं-कहीं तेज बारिश हो सकती है।

बताते चले मौसम विभाग ने यूपी के कई इलाकों में 8 सितंबर को बारिश का अलर्ट जारी किया है। दक्षिणी हिस्सों बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र में 8 सितंबर से गरज-चमक के साथ अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर जबकि पश्चिमी यूपी में कहीं-कहीं छिटपुट बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों तक अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई बड़े बदलाव की संभावना नहीं जताई है। यूपी के इन जिलों में बारिश के आसार हैं-मुरादबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, मऊ, बलिया, गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली, फर्रुखाबाद, कन्नौज, हरदोई, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, बहराइच, गोंडा, बस्ती, संत कबीर नगर और सोनभद्र।

वही मौसम विभाग ने इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है-इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, अयोध्या, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, जौनपुर, संत रविदास नगर, मिर्जापुर, प्रयागराज, कौशांबी, चित्रकूट, बांदा, में अनेक स्थानों पर आज बारिश होगी और ललितपुर, झांसी, जालौन, हमीरपुर, फतेहपुर, रायबरेली, अमेठी, प्रतापगढ़ और सुल्तानपुर।

अगले 24 घंटों के दौरान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, कोंकण और गोवा, केरल, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, पूर्वी और मध्य उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, गुजरात क्षेत्र, मराठवाड़ा, उत्तर पूर्व भारत, तटीय कर्नाटक, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, तमिलनाडु, रायलसीमा और दिल्ली और एनसीआर में 1 या 2 स्थानों पर हल्की बारिश संभव है। स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान, गंगीय पश्चिम बंगाल, दक्षिणपूर्व उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, विदर्भ तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, पूर्वी गुजरात, पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड, तमिलनाडु, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, सिक्किम के कुछ हिस्सों और पश्चिम असम में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश हुई। जम्मू-कश्मीर, तटीय कर्नाटक, मराठवाड़ा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और पूर्वी और मध्य उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *