लोकसभा चुनावों के पहले मध्यम वर्ग को दे सकती है सरकार यह उपहार

प्रमोद कुमार

डेस्क: लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र की मोदी सरकार मिडिल क्लास को लेकर एक बड़ी योजना को लॉन्च करने की तैयारी में है। इससे पहले सरकार ने मध्यम वर्ग को बड़ी राहत देते हुए घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में 200 रुपए की कटौती की थी। वहीं कोरोना महामारी के बाद से बंद पड़ी गैस सब्सिडी को सरकार ने फिर से चालू करने की घोषणा की थी। केंद्र सरकार शहरी मध्यम वर्ग के लिए नई आवास योजना लॉन्च करने जा रही है। पीएम ने इस साल 15 अगस्त को लाल किले से दिए भाषण में इस योजना का जिक्र किया था।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की मानें तो सरकार इस नई आवास योजना में अगले 5 वर्षों में 600 अरब रुपए खर्च करेगी। इस योजना के तहत 9 लाख रुपए के लोन पर सरकार 3-6.5 फीसदी की दर से ब्याज सब्सिडी देगी। इस योजना में 20 साल की अवधि के लिए लिया गया 50 लाख रुपए से कम होम लोन वाला व्यक्ति पात्र होगा। ब्याज की छूट होम लोन लाभार्थियों के खाते में एडवांस जमा की जाएगी। यह योजना 2028 तक के लिए लागू की जा सकती है।

बैंक अधिकारियों की मानें तो सरकार इस योजना को लेकर बैंको के साथ जल्द ही एक बैठक कर सकती है। सरकार ने अपने स्तर पर लाभार्थियों की पहचान करना शुरु कर दिया है। बताते चले कि इस साल के अंत तक 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित हैं। वहीं अगले साल अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव प्रस्तावित हैं। इसी क्रम में सरकार शहरी मध्यम वर्ग को साधने में जुटी है। पीएम ने हाल ही में अपने जन्मदिन पर विश्वकर्मा योजना की शुरुआत की थी। वहीं महंगाई को नियंत्रित करने के लिए सरकार जल्द ही ईंधन की कीमतों में कमी कर सकती है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *