जी20 शिखर सम्मेलन से लौटते ही मुश्किल में फंसे अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन, हाउस स्पीकर ने महाभियोग जांच शुरू करने की दी मंजूरी

संजय ठाकुर

डेस्क: जी20 शिखर सम्मेलन से लौटते ही अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन मुश्किल में फंस गए हैं। बताते चले हाउस स्पीकर मैक्कार्थी ने उनके खिलाफ महाभियोग जांच शुरू करने को मंजूरी दे दी है। स्पीकर ने कहा कि वह सदन की एक कमेटी को बाइडेन परिवार के व्यापारिक सौदों को लेकर उनके खिलाफ महाभियोग जांच शुरू करने का निर्देश दे रहे हैं। जानकारी के अनुसार रिपब्लिकन हाउस स्पीकर केविन मैक्कार्थी ने मंगलवार को यह कदम उठाया है। 2024 के राष्ट्रपति चुनाव से पहले स्पीकर का यह ऐतिहासिक कदम डेमोक्रेटिक पार्टी को भारी पड़ सकता है।

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन पर आरोप है कि जब 2009 से 2017 तक वह अमेरिका के उपराष्ट्रपति थे, इस दौरान उन्होंने अपने बेटे हंटर बाइडेन को विदेशी व्यापार में फायदा पहुंचाया। इसको लेकर इसी साल रिपब्लिकन ने कई महीनों तक जांच भी की थी, लेकिन इसमें बाइडेन के खिलाफ कोई सबूत नहीं मिला। मैक्कार्थी ने कहा कि हम वहां जाएंगे जहां सबूत हमें ले जाएंगे।

स्पीकर मैक्कार्थी ने कहा, “ये सत्ता के दुरुपयोग और भ्रष्टाचार के आरोप हैं, जिसे लेकर हाउस की ओर से आगे की जांच करने की जरूरत है। इसलिए आज मैं हमारे हाउस की समिति को राष्ट्रपति बाइडेन के खिलाफ महाभियोग जांच शुरू करने का निर्देश दे रहा हूं।” मैक्कार्थी ने कहा, “रिपब्लिकन ने फोन कॉल, मनी ट्रांसफर और अन्य गतिविधियों के सबूत पेश किए हैं, जो बाइडेन के परिवार में करप्शन की तस्वीर पेश करते हैं।”

वही रिपब्लिकन की यह जांच हंटर बाइडेन के यूक्रेन में बिजनेस डील पर केंद्रित होगी, जिसकी जांच वह पहले से ही कर रहे हैं। हालांकि अमेरिका के इतिहास में किसी भी राष्ट्रपति को महाभियोग की प्रक्रिया के नहीं हटाया गया है, लेकिन यह जो प्रक्रिया है, बहुत आम हो गई है।

इससे पहले बाइडेन ने महाभियोग की जांच को लेकर रिपब्लिकन का मजाक उड़ाया था और व्हाइट हाउस ने कहा था कि उनके पास ऐसा करने का कोई आधार नहीं है। अब जब रिपब्लिकन स्पीकर ने इसकी मंजूरी दे दी है तो व्हाइट हाउस की ओर से प्रतिक्रिया भी आई। व्हाइट हाउस प्रवक्ता इयान सैम्स ने सोशल मीडिया कहा कि सबसे खराब स्तर की राजनीति है।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, इससे पहले जब डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ 2019 और 2021 में महाभियोग प्रस्ताव लाया गया था तो कई रिपब्लिकन गुस्सा भी हो गए थे। कुछ रिपब्लिकन का कहना है कि अगर मैक्कार्थी बाइडेन के खिलाफ महाभियोग के प्रयास के लिए नहीं बढ़े तो वह सदन के नेता के रूप में मैकार्थी को हटाने की कोशिश भी करेंगे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *