हमास ने लगाया इसराइल पर युद्ध विराम समझौतों के उलंघन का आरोप, रोका बंधको की रिहाई, कतर और मिस्र ने दुबारा किया मध्यस्थता और हुआ तय कि देर रात होगी इसराइली बंधको और फलस्तीनी कैदियों की अदला बदली

मो0 सलीम

डेस्क: इजरायल और हमास के बीच युद्धविराम और कैदियों की अदला-बदली के बीच हमास ने युद्ध विराम के शर्तो का इजराइल द्वारा उलंघन और वायदा खिलाफी का आरोप लगाते हुवे आज बन्दियो की रिहाई रोकने का एलान किया। जिसके बाद क़तर और मिस्र में हलचल तेज़ जहा नज़र आई, वही इसराइल सरकार में भी चहल पहल दिखाई दी। अंततः अभी आ रही खबरों के अनुसार कतर ने कहा है कि सभी मसलो को हल कर लिया गया है और बन्दियो और बन्धको की आज रात में अदला-बदली होगी।

इसके पहले आज दोपहर में हमास ने घोषणा की थी  कि वह इन इजरायली बंधकों की दूसरी किश्त को अभी रिहा नहीं करेगा क्योकि इसराइल ने युद्ध विराम के समझौतों का उलंघन किया है। हमास के मिलिट्री विंग के एक बयान में आरोप लगाया है कि इजरायल ने उत्तरी गजा तक पहुंच रही सहायता से जुड़ें संघर्ष विराम समझौते की शर्तों को तोड़ दिया है। उधर दूसरी तरफ फिलिस्तीनी मेडिकल रिलीफ सोसाइटी के निदेशक एड यागी का कहना है कि गाजा पट्टी में चार दिवसीय संघर्ष विराम यहां रहने वाले लोगों के सामने आने वाली कई चुनौतियों से निपटने के लिए पर्याप्त नहीं है।

उन्होंने कहा कि ‘स्थिति बहुत कठिन है। हम दक्षिण में 16 लाख फिलिस्तीनियों के बारे में बात कर रहे हैं। शरणार्थी शिविरों में बहुत भीड़ है। इनमें से 10 प्रतिशत लोगों के लिए भी यह पर्याप्त नहीं है। यहां न साफ पानी है और न ही उचित सफाई-व्यवस्था।’ इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सहायता समूह का उत्तरी गजा में अपने कर्मचारियों से संपर्क टूट गया है, जहां काफी लड़ाई हुई है। हम अपनी टीमों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं। इस दरमियान स्थानीय समय अनुसार सुबह ही मिस्र के रफा क्रॉसिंग के माध्यम से गजा में सहायता लेने के लिए एक बार फिर सुबह से ही लॉरियां कतार में खड़ी हो गईं थी। इजराइल ने लगातार दूसरे दिन डीजल के चार टैंकरों और रसोई गैस के चार ट्रकों को गज़ा में प्रवेश की अनुमति दी है।

एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल की जेल सेवा ने शनिवार को कहा कि वह 42 कैदियों को रिहाई के लिए तैयार कर रही है, उम्मीद है कि हमास 14 इजराइली बंधकों को भी रिहा करेगा। शनिवार को रिहा किए जाने वाले बंधकों की संख्या के बारे में इजरायल की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, हालांकि हमास ने शुक्रवार देर रात अधिकारियों को नामों की एक सूची सौंपी है। वहीं यह भी स्पष्ट नहीं है कि कितने गैर-इजरायल बंदियों को भी रिहा किया जा सकता है।

अब आ रहे खबरों के अनुसार कतर के विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता का कहना है कि आज रात सात विदेशियों के अलावा गजा से 13 इसराइली बंधक रिहा होंगे और इसराइल 39 फिलिस्तीनी नागरिकों को रिहा करेगा। प्रवक्ता ने कहा, ‘कतर-मिस्र की मध्यस्थता के माध्यम से बाधाओं को दूर किया गया।‘

Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *