इसराइल हमास युद्ध: आज दो महीने पुरे हो रहे इस युद्ध को, ज़मीनों पर जारी है संघर्ष, पढ़े इसराइल हमास जंग में आज की प्रमुख खबरे

तारिक़ खान

डेस्क: इसराइल और हमास के बीच जारी युद्ध का 59वां दिन है। कल यानी 7 दिसंबर को इस युद्ध को शुरू हुवे पुरे दो महीने बीत जायेगे। इस दरमियान इसराइल और हमास युद्ध के कारण दोनों तरफ से लगभग 15 हज़ार आम नागरिको की मौतों का एक बड़ा आकड़ा सामने आया है। गज़ा में इसराइली बमबारी में तमाम इमारतों से लेकर अस्पताल और स्कूल तक तबाह हो गए है। लगभग 14 हज़ार के करीब फलस्तीनी नागरिको के मौत में 5 हजार से अधिक बच्चे है।

चार दिनों तक चले युद्ध विराम के बाद गज़ा में इसराइल और हमास के बीच दुबारा जंग शुरू हो गई है। संयुक्त राष्ट्र संघ ने इसराइली हमलो में आम नागरिको की हो रही मौतों पर अपनी चिंता कई बार पहले भी जताया है। इस बीच हमास और इसराइल के बीच ज़मीनी जंग में दोनों तरफ से काफी संघर्ष की जानकारिया आ रही है। दूसरी तरफ हमास के समर्थन में हिजबुल्लाह और हुती ने भी मोर्चे खोल रखे है। हुती ने इसराइली जहाजों को भी कब्ज़े में लेने का दावा किया है।

इस दरमियान इसराइली सेना का कहना है कि उसकी मिसाइल रक्षा प्रणाली ने लाल सागर के ऊपर इसराइल की ओर लॉन्च किए गए एक सरफेस-टू-सरफेस मिसाइल को रोक दिया। वही इसराइल की सेना दक्षिणी ग़ज़ा के ख़ान यूनिस की ओर आगे बढ़ रही है, सेना का मानना ​​है कि हमास के कुछ नेता यहां छिपे हो सकते हैं। उत्तरी ग़ज़ा में जबालिया शरणार्थी शिविर और शेजैया सहित अन्य क्षेत्रों में भी लड़ाई जारी है। आज जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने इसराइली प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेत्नयाहू से फ़ोन पर बात की है और कहा है कि ग़ज़ा में संघर्ष को दौरान आम नागरिकों की मौत को कम करना ज़रूरी है।

इसराइल ने नागरिकों से मिस्र की सीमा के पास रफ़ा या भूमध्यसागरीय तट के साथ सटे अल-मवासी में जाने की अपील की है। अल-मवासी के बारे में बताते हुए यूनिसेफ के प्रवक्ता जेम्स एल्डर ने बीबीसी को बताया है कि इसराइल केवल उन छोटे इलाकों को “मानवीय क्षेत्र” घोषित कर रहा है जहां कोई पानी या आश्रय नहीं है। फ़लस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी यूएनआरडब्ल्यूए के प्रमुख का कहना है कि दक्षिणी ग़ज़ा में 600,000 से अधिक लोगों को घर छोड़ने का आदेश दिया गया है, जिनमें से लगभग आधे पहले ही अपने घर छोड़ने के लिए मजबूर हो चुके हैं।

ग़ज़ा में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि पिछले 24 घंटों में मध्य ग़ज़ा में 73 लोग मारे गए हैं, जबकि 100 से अधिक घायल लोगों को अल-अक्सा अस्पताल ले जाया गया है। वही इसराइल के सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी ने पुष्टि की है कि ग़ज़ा में अभी भी 138 बंधक हैं और उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से उनकी रिहाई सुनिश्चित करने के लिए और अधिक प्रयास करने की अपील की है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *