सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता दुष्यंत दवे ने सीजेआई का ध्यानाकर्षण करवाने को लिखा पत्र, कहा संवेदनशील मुकदमो की बदली जा रही सुनवाई करने वाली बेंच

आफताब फारुकी

डेस्क: सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष और वरिष्ठ वकील दुष्यंत दवे ने सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ को एक खुला पत्र लिखने हुए मुकदमों की लिस्टिंग को लेकर सवाल उठाए हैं। यह खुला पत्र आज चर्चा का विषय भी है। इस पत्र में सीजेआई का ध्यान इस तरफ आकर्षित करवाया जा रहा है कि संवेदनशील मामलो सहित कई केसों को सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई कर रही बेंचो से हटाया जा रहा है।

इस सम्बन्ध में द हिंदू की खबर के अनुसार, वरिष्ठ अधिवक्ता दुष्यंत द्वे ने कहा है कि संवेदनशील मामलों सहित, कई केसों को सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई करने वाली बेंचों से ‘हटाया’ जा रहा है और सुप्रीम कोर्ट के नियमों की स्पष्ट अवहेलना करते हुए अन्य बेंचों के समक्ष सूचीबद्ध किया जा रहा है। उन्होंने यह भी जोड़ा कि जो मामले पहले से ही किसी बेंच के समक्ष सूचीबद्ध थे या उसके द्वारा नोटिस जारी किए गए थे, उन्हें अचानक दूसरी बेंच में भेज दिया गया।

उन्होंने कहा कि किसी बेंच के मुख्य जज के किसी और पीठ की अगुवाई करने पर कुछ मामलों को उनके पास रहने देने के बजाय सहयोगी न्यायाधीश के समक्ष सूचीबद्ध किया गया। ज्ञात हो कि सीजेआई मास्टर ऑफ रोस्टर होते हैं जो मामलों को बेंच को निर्दिष्ट करते हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *