Health

क्या आप भी है बालो की समस्या से परेशान, तो अपनाए ये घरेलु नुस्खे

शिखा प्रियदर्शिनी

डेस्क: आज कल की भाग दौड़ की ज़िन्दगी में कोई भी व्यक्ति अपनी सेहत के ऊपर ध्यान नहीं दे पाता है जिस से कई समस्याओ का सामना करना पड़ जाता है। अगर आज के समय की बात करे तो आज की लाइफस्टाइल में बालों की समस्या आम होती जा रही है। बालों का झड़ना, बालों की ग्रोथ ना होना और बालों में सफेदी आना बेहद आम बात है।

तेज़ी से बढ़ रही बालो के समस्या का मुख्य कारण है केमिकल का इस्तेमाल ज्यादा होना। इसके अलावा खानपान भी इसका एक बड़ा कारण है। ऐसे में आपको अपने बालों को अलग बेहतर बनाना है तो उसके लिए बालों की एक्सट्रा केयर जरूरी है।

बालो को सुन्दर और खुबसूरत बनाने के और बालो की हर समस्याओ को दूर करने के लिए ऐसे कई घरेलू नुस्खे है जिनका इस्तमाल करके आप बालो की समस्याओ से निजात पा सकते है। वही अगर आप तेल के साथ कुछ नेचुरल चीजों को मिला कर लगाते हैं तो इससे आपके बालों को दोगुणा फायदा मिलेगा। बालों की ग्रोथ के लिए यह फायदेमंद है।

करी पत्ता: तेल में करी पत्ता को उबाल कर उस तेल को बालों में लगाने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है। इस तेल से मसाज करना बेहतर है।

मेथी दाना: मेथी दाना को सरसों के तेल में उबालकर रखें। इससे मसाज करें और बेहतर रिजल्ट के लिए हफ्ते में 3-4 बार करें। इससे बाल नहीं टूटेंगे।

प्याज का रस: प्याज के रस को तेल में मिलाकर सिर की त्वचा या स्कैल्प में लगाएं। इससे बालों का झड़ना रूकता है।

तेल और लहसुन: बालों में तेल और लहसुन पका कर लगाना बेहद फायदेमंद है। इससे बाल मजबूत होते हैं।

नींबू का रस: नींबू का रस तेल में मिलाकर लगाने से डैंड्रफ की समस्या कम होती है। इसे लगातार लगाने से ड्रैंडफ नहीं होता है।

pnn24.in

Recent Posts

अपने आशिक के साथ रहने के लिए रुपाली ने उजाड़ लिया खुद का सुहाग, पत्नी रुपाली ने पति गणेश के पैसो से सुपारी देकर करवाया गणेश का क़त्ल

आफताब फारुकी डेस्क: महाराष्ट्र में एक दिल दहला देने वाली घटना ने इंसानियत को झकझोर…

11 hours ago

बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘जब मुल्क आज़ाद हुआ तो गांधी थे, हम गांधी के हिन्दुस्तान में शामिल हुवे, मोदी के हिंदुस्तान में नही

निसार शाहीन शाह डेस्क: जम्मू और कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फ़ारूक़ अब्दुल्लाह ने धर्म…

12 hours ago

हरियाणा: तीन निर्दल विधायको के समर्थन वापसी के बाद पढ़े कितने खतरे में है वहाँ भाजपा सरकार

ईदुल अमीन डेस्क: हरियाणा में बीजेपी सरकार को समर्थन देने वाले तीन निर्दलीय विधायकों ने…

12 hours ago

नेतन्याहू को अपने ही मुल्क में फिर से करना पड़ रहा है विरोध का सामना, प्रदर्शनों का जारी है सिलसिला

मो0 कुमेल डेस्क: इसराइल के पीएम बिन्यामिन नेतन्याहू को अपने ही मुल्क में एक बार…

12 hours ago