इसराइल-हमास युद्ध: पिछले 24 घंटो 178 फलस्तीनी की मौत, 293 घायल

आदिल अहमद

डेस्क: ग़ज़ा में शासन संभाल रहे फ़लस्तीनी संगठन हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक़ बीते चौबीस घंटों में ग़ज़ा में 178 फ़लस्तीनी मारे गए हैं और 293 घायल हुए हैं। ग़ज़ा युद्ध में मरने वालों फ़लस्तीनियों की तादाद 25 हज़ार को पार कर गई है। मंत्रालय की तरफ़ से जारी एक बयान में कहा गया है कि बीते चौबीस घंटों में ग़ज़ा के अलग-अलग इलाक़ों में 15 जगह हमले हुए जिनमें 178 लोग मारे गए।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन हमलों को नरसंहार और मारे गए लोगों को शहीद कहा है। बयान में कहा गया है, ‘बहुत से लोग अभी भी मलबे के नीचे हैं और बचाव दल उन तक पहुंच नहीं पा रहे हैं।’ इसराइली सेना ने पूर्वी ग़ज़ा शहर के ज़ैतून इलाक़े में रिहायशी इलाक़े में बमबारी की है। इस हमले में लोगों के मारे जाने की रिपोर्टें हैं। फ़लस्तीनी समाचार सेवा वफ़ा के मुताबिक़ एक वाहन पर हुए ड्रोन हमले में तीन फ़लस्तीनी मारे गए हैं।

ये हमला यरमूक मार्केट इलाक़े में हुआ है। एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक़ ग़ज़ा के ख़ान यूनुस इलाक़े के अल मनारा में भी टैंकों से बमबारी की गई है। इन हमलों में भी मौतें हुई हैं। फ़लस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक़ युद्ध के शुरू होने के बाद से अब तक 62681 फ़लस्तीनी घायल हुए हैं। हमास ने 7 अक्तूबर को इसराइल पर हमला किया था जिसमें इसराइली सैनिकों समेत 1200 लोग मारे गए थे।

इस हमले के बाद से इसराइल ग़ज़ा में हमास के ख़िलाफ़ व्यापक सैन्य अभियान चला रहा है। इस संघर्ष की वजह से ग़ज़ा में रहने वाले 85 फ़ीसदी फ़लस्तीनी लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है। ग़ज़ा में खाद्य सामग्री, पीने के पानी और ईंधन की भारी क़िल्लत है। अस्पताल मरीज़ों का देखरेख नहीं कर पा रहे हैं।

Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *