पाकिस्तान चुनाव: 11 नेशनल असेंबली सीटों के नतीजे आए सामने, पढ़ें कौन किस सीट पर जीता

संजय ठाकुर

डेस्क: पाकिस्तान में गुरुवार को हुए मतदान के बाद नौ घंटे की देरी से नतीजे आने शुरू हो गए हैं। अब तक चुनाव आयोग ने नेशनल असेंबली की 11 सीटों पर नतीजे घोषित कर दिए हैं। हालांकि ये जानना ज़रूरी है कि चुनाव आयोग की ओर से दिए गए ये नतीजे फ़ाइनल नतीजे नहीं हैं। अब तक जो नतीजे सामने आए हैं उसमें पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज़ यानी पीएमएलएन ने नेशनल असेंबली की पांच सीटों पर जीत हासिल की है।

वहीं तहरीके़ इंसाफ़ यानी पीटीआई समर्थिक चार उम्मीदवारों को जीत मिली है। नेशनल असेंबली की दो सीटें बिलावल भुट्टो ज़रदारी की पार्टी पाकिस्तान पीपल्स पार्टी को मिली है। पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज़ के अध्यक्ष शहबाज शरीफ़ ने लाहौर की सीट एनए-123 पर 63,953 वोटों के साथ जीत हासिल की। जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी पीटीआई समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवार अफ़जल अज़ीम पहत को 48,486 वोट मिले।

पंजाब में नेशनल असेंबली सीट एनए-58 पर पीएमएल-एन के उम्मीदवार ताहिर इक़बाल को 115,974 वोट के साथ जीत मिली है। वहीं तहरीक़े इंसाफ द्वारा समर्थित एक स्वतंत्र उम्मीदवार अयाज़ अमीर 102,537 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे। पीएमएल-एन के उम्मीदवार सरदार ग़ुलाम अब्बास ने 141,680 वोटों के साथ असेंबली सीट एनए-59 पर जीत हासिल की, जबकि तहरीक़े इंसाफ समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवार मुहम्मद रुमान अहमद 129,716 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर रहे।

नेशनल असेंबली सीट एनए-55 पर पीएमएल-एन के उम्मीदवार अबरार अहमद को 78,542 वोट से साथ जीत मिली है। इस सीट पर पीटीआई समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवार मोहम्मद बशारत राजा 67,101 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे। पीटीआई समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवार वसीम क़ादिर को पंजाब में नेशनल असेंबली सीट एनए-121 पर 78,703 वोट के साथ जीत मिली है जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन के शेख रोहेल असगर 70,597 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

ख़ैबर पख़्तूनख़्वा प्रांत में नेशनल असेंबली सीट एनए-25 को अवामी नेशनल पार्टी के आमिल वली ख़ान को पीटीआई समर्थित फज़ल मोहम्मद ख़ान ने हराया है। एनए-3 सीट से पीटीआई समर्थित उम्मीदवार सलीम रहमान की जीत हुई है। एनए-17 में भी पीटीआई समर्थित उम्मीदवार अली ख़ान ज़दून की जीत हुई है। और दूसरे नंबर पर पीएमएलएन के उम्मीदवार हैं। सिंध की एनए-199 सीट पर जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम के उम्मीदवार की जीत हुई है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *