केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज पेश करेंगी वित्त वर्ष 2024-25 का अंतरिम बजट, लोकसभा चुनाव के बाद आएगा पूर्ण बजट, पढ़े क्या होता है अंतरिम बजट

मिस्बाह बनारसी

डेस्क: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण गुरुवार को संसद में वित्त वर्ष 2024-25 के पहले चार महीनों के लिए अंतरिम बजट पेश करेंगी। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में वित्त मंत्री बनीं सीतारमण का यह कुल छठा और पहला अंतरिम बजट होगा। निर्मला सीतारमण सुबह 11 बजे लोकसभा में बजट भाषण पढ़ना शुरू करेंगी।

इस बजट में महंगाई पर नियंत्रण रखते हुए खपत और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने का सरकार पर दबाव होगा। साथ ही नौकरी करने वालों पर से कर का बोझ कम करने के लिए आयकर में छूट देने की अपेक्षा भी सरकार से होगी।

वही मनरेगा के बजट और किसान सम्मान योजना के तहत हर साल मिलने वाली 6,000 रुपए की मदद में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। हालांकि लोगों की उम्मीदें कितनी पूरी होती हैं, ये तो अंतरिम बजट के पेश होने के बाद ही पता चल पाएगा।

अंतरिम बजट कोई पूर्ण बजट नहीं बल्कि लेखानुदान मांग (वोट ऑन अकाउंट) ही होता है। इसमें वित्त वर्ष 2024-25 के शुरू के 4 महीनों के अपने खर्चों को पूरा करने के लिए सरकार संसद से अनुमति मांगेगी। लोकसभा चुनाव के बाद बनने वाली सरकार जुलाई में बाद के 8 महीनों के लिए पूर्ण बजट पेश करेगी।

अंतरिम बजट के कारण ही मौजूदा वित्त वर्ष 2023-24 की आर्थिक समीक्षा अभी पेश नहीं होगी। इसे पूर्ण बजट के समय पेश किया जाएगा। वे सरायकेला खरसांवा जिले के गम्हरिया प्रखंड के जिलिंगगोड़ा गांव के रहने वाले हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *