Categories: Crime

मतदान प्रक्रिया पर आयोग की नजर रहेगी

दस प्रतिशत बूथों पर वेबकॉस्टिंग होगी। इससे वहां होने वाली मतदान प्रक्रिया पर आयोग अपनी नजर रख सकेगा। कुल 242 बूथों के अंदर की मतदान प्रक्रिया पर आयोग की नजर रहेगी।
124 मॉडल बूथ
जनपद में 124 मॉडल बूथ बनाये गये है जहां विशेष सुविधा रहेगी। मॉडल बूथों पर बूथ मित्र रहेंगे जो जरूरत पड़ने पर दिव्यांगों का सहयोग करेंगे। उन बूथों पर हाथ या पैर से विकलांग के लिए व्हील चेयर, अंधों के लिए ब्रेन लिपि में पोस्टर बैलेट जैसी सुविधा रहेगी।

हरहाल में शांतिपूर्ण होगा चुनाव : एसपी
पुलिस अधीक्षक आरपी सिंह ने कहा कि विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत पिछले दो महीने से सघन चेकिंग अभियान जारी है। बॉर्डर पर विशेष निगहबानी रखी गयी। साथ ही जहां भी तनाव जैसी स्थिति का आकलन हुआ वहां विशेष कार्रवाई की गयी। गांवों में चुनाव प्रभावित करने वाले लोगों को रेड कार्ड देकर पाबंद किया गया। असलहे जमा कराए गये और पर्याप्त मात्रा में 107/16 की कार्रवाई जमकर हुई। उन्होंने यह भी बताया कि चुनाव में 4985 कांस्टेबल, 451 हेड कांस्टेबल, 568 सबइंस्पेक्टर लगे है। कुल 75 कम्पनी पैरा मिलिटरी फोर्स है। क्यूआरटी व थाने की मोबाइल गतिशील रहेगी। पैरा कम्पनी के अलावा कर्नाटक ऑर्म पुलिस, महाराष्ट्र ऑर्म पुलिस, सिविल पुलिस भी चुनाव के लिए जनपद में आई है।
दो दिन के लिए डायल 100 के कार्य में बदलाव
एसपी ने बताया कि चुनाव के दृष्टिगत दो दिन के लिए। डायल 100 के कार्य में बदलाव होगा। डायल 100 कलस्टर मोबाइल के रूप में कार्य करेगा और चुनाव को सुरक्षित माहौल में कराने के लिए में तत्पर रहेगा।
pnn24.in

Recent Posts

राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने कहा ‘अमित शाह जिनको घुसपैठिया कह रहे है, वह देश के नागरिक है’

आदिल अहमद डेस्क: गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को बिहार के बेतिया में कहा…

4 hours ago