Categories: UP

मानसिक स्वास्थ्य संगोष्ठी एवं परामर्श शिविर का किया गया आयोजन

गौरव जैन

रामपुर। मानसिक स्वास्थ्य जीवन की गुणवत्ता का मुख्य निर्धारक होने के साथ-साथ सामाजिक स्थिरता का भी आधार होता है जिस समाज में मानसिक रोगियों की संख्या अधिक होती है तो वहाॅ की व्यवस्था व विकास पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। मानसिक स्वास्थ्य संगोष्ठी एवं परामर्श शिविर का आयोजन उत्सव पैलेस रामलीला मैदान में किया गया।

जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह ने कहा कि किसी मानसिक रोगी के साथ एक सामान्य व्यक्ति के समान व्यवहार किया जाय तो वह एक महत्वपूर्ण सम्मान की स्थिति होती है। संवेदनशीलता को ध्यान में रखकर किसी व्यक्ति, बच्चे एवं महिलाओं की मदद करके उनको मानसिक तनावमुक्त किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि एक शारीरिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति भी मानसिक रूप से पीड़ित हो तो उसके स्वस्थ होने का कोई मतलब नहीं है। मानसिक रूप से प्रभावित व्यक्ति अपने परिवार और समाज को भी प्रभावित करता है। मानसिक प्रताड़ना का शिकार हर व्यक्ति हर रोज किसी समस्या से प्रभावित होता है या किसी को प्रभावित करता है ऐसे व्यक्ति को किसी विशेष शब्द या टिप्पणी के साथ सम्बोधित करने से बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि आज नहीं जगे तो हमारा भविष्य खराब हो सकता है इसलिए समय रहते इसके निवारण की आवश्यकता है। कुछ छोटी-छोटी सर्तकता के साथ समाज व वातावरण में बदलाव लाया जा सकता है। इसलिए सभी को एक दूसरे के प्रति संवेदनशील व्यवहार की जरूरत है।

इस दौरान अन्य जनपदों से आए चिकित्सकों ने भी संगोष्ठी को सम्बन्धित किया तथा रोग के लक्षण, कारण एवं निवारण के विषय में विस्तृत जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट गौरव कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ऐश्वर्या लक्ष्मी, डा0 धनंजय, डा0 अनिरूद्ध सहित अन्य चिकित्सकों ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

pnn24.in

Recent Posts

गाजीपुर जिलाधिकारी साहिबा..! ये तस्वीर बताती है कि चुनावो में आचार संहिता का उलंघन हो रहा है

शहनवाज़ अहमद डेस्क: गाजीपुर में चुनावी बिगुल फुक चूका है। अंसारी परिवार का गढ़ माने…

11 hours ago

बोले शरद पवार ‘पीएम मोदी लोगो के दिलो से उतरते जा रहे है, विपक्षी दलों के नेताओं को लेकर दिए गये बयानो से पीएम मोदी की छवि को ख़राब किया’

ईदुल अमीन डेस्क: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने कहा…

11 hours ago

दिल्ली के शास्त्री पार्क में बोले पीएम मोदी ‘जो लोग भ्रष्टाचार रोकने आये थे, वही आज हज़ारो करोड़ के घोटालो में जेल जा रहे है’

आफताब फारुकी डेस्क: दिल्ली के शास्त्री पार्क में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए…

11 hours ago