UP

ज्ञानवापी प्रकरण: सुरक्षा व्यवस्था के बीच जारी है अदालत में ज़बरदस्त बहस, जाने लेटेस्ट अपडेट

ए0 जावेद/ मो0 साजिद

वाराणसी: श्रृंगार गौरी सर्वे से उपजे विवाद के बाद आज अदालत में लगातार दुसरे दिन इस प्रकरण पर ज़बरदस्त बहस जारी है। बहस के दरमियान अदालत परिसर में तीनो पक्ष के पक्षकार और अधिवक्ता उपस्थित है। बताते चले कि कल सोमवार को इस प्रकरण में मंदिर पक्ष भी “वन टाइम पार्टी” के तौर पर इस केस में शामिल हुई है। कल मंदिर पक्ष ने अदालत में अर्जी देकर बतौर वन टाइम पार्टी शामिल होने की दरखास्त किया था।

मिल रहे समाचारों के अनुसार आज तीनो पक्षों के बीच अदलात में अबर्दस्त बहस चल रही है। वही मस्जिद कमिटी के जानिब से इस बात का विरोध लगातार चल रहा है कि अदालत ने जब मस्जिद में सर्वे करने की अनुमति नही दिया तो फिर सर्वे कमिश्नर किस बुनियाद पर मस्जिद में सर्वे करना चाहते है। अदालत में मस्जिद पक्ष के अधिवक्ता ने दाखिल केस पर ही सवाल उठाते हुवे कहा है कि जिस प्लाट के लिए केस दाखिल किया गया है वह प्लाट किस अस्तित्व में है और उसकी चौहद्दी कितनी है तथा उस प्लाट के कितने रकबे पर दावा किया जा रहा है ये कुछ भी वाद में ज़ाहिर नही किया गया है।

मस्जिद कमिटी के जानिब से जिरह के दरमियान बताया दावा किया है कि सर्वे कमिश्नर की निष्पक्षता सदेहास्पद है और वह बतौर एक निष्पक्ष सर्वे कमिश्नर नही बल्कि एक वादी के तरह मौके की नवय्यत को बदल कर सर्वे कर रहे है। जबकि अदालत ने सर्वे का आदेश “जो जहा है, जैसा है” के तर्ज पर सर्वे करने का हुक्म दिया था। मगर सर्वे कमिश्नर के द्वारा मौके पर मस्जिद के पश्चिम जानिब पड़े पत्थरो को उलट पलट कर खुरच कर सर्वे किया जा रहा है जो कानूनन गलत है।

अदालत में अबर्दस्त बहस समाचार लिखे जाने तक जारी है। मीडिया के कैमरों को आज अदालत की कार्यवाही से दूर रखा गया है। अदालत में सिर्फ वादी, प्रतिवादी सहित अधिवक्ताओं को जाने की ही इजाज़त है। अदलात परिसर में भारी सुरक्षाव्यवस्था कायम है। किसी भी बेवजह घूम रहे व्यक्ति को रोका और टोका जा रहा है।

pnn24.in

Recent Posts

‘इंडिया’ गठबंधन पर बोली ममता बनर्जी ‘टीएमसी “इंडिया” गठबंधन का हिस्सा बनी रहेगी’

शफी उस्मानी डेस्क: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा है…

15 hours ago

बोले अमित शाह ‘हमे 400 सीट चाहिए क्योकि देश में स्थिरता लाना है’

आदिल अहमद डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि केंद्र की…

15 hours ago

नेपाल में एमडीएच के 3 और एवरेस्ट के एक मसाले की बिक्री पर लगा अस्थाई बैन

आफताब फारुकी डेस्क: नेपाल ने कुछ भारतीय ब्रांड्स के मसालों की गुणवत्ता पर सवाल उठने…

15 hours ago